जीवनशैली

रिलेशनशिप में लड़कियों से ज्यादा लड़के महसूस करते हैं असुरक्षित, जाने कारण

रिलेशनशिप में अपने पार्टनर्स को लेकर कई लोग काफी असुरक्षित सा महसूस करते है। पुरुषों में भी कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने पार्टनर को लेकर असुरक्षित महसूस करते हैं। उनको इस बात का डर सताने लगता है कि कहीं उनकी पार्टनर उनसे दूर ना हो जाए। लेकिन अगर आप और आपकी पार्टनर रिलेशनशिप में सच्चे प्यार में है तो इस तरह का डर आप आसानी से खत्म कर सकते हैं। आप अपने पार्टनर्स के साथ इस बात को लेकर बात कर सकते हैं। अगर आप अपने पार्टनर से इस तरह की बातों को शेयर नहीं करेंगे तो आने वाले समय में आपका रिश्ता आपस में और ज्यादा नाजुक हो सकता है। आप इस लेख के जरिए समझ पाएंगे की असुरक्षित महसूस होने के वो कौन से कारण है जो आपके जीवन में अपने पार्टनर के लिए डर बनाकर रखते हैं।

जब आपकी पार्टनर किसी और की तारीफ करे
अक्सर रिलेशनशिप में ऐसा होता है की पार्टनर्स किसी तीसरे शख्स की तारीफ करते हैं। यह बात सिर्फ तारीफ करने पर ही नहीं खत्म हो जाती है। तीसरे शख्स की तारीफ करने पर अक्सर पुरुषों के मन में एक सवाल खड़ा होने लगता है कि उनकी पार्टनर उनके अलावा किसी और शख्स की तारीफ क्यों कर रही है। यह सवाल उनके मन में कई तरह के डर भी पैदा करता रहता है। उऩ्हें इस बात का डर होता है कि कहीं उनकी पार्टनर उन्हें तो पसंद नहीं करने लगी जिनकी वह तारीफ कर रही है। लेकिन आप इस सवाल और इस डर से गलत भी हो सकते हैं, क्योंकि जरूरी नहीं कि अगर आपकी गर्लफ्रेंड किसी और की तारीफ कर रही है तो वह उसे पसंद करने लगी हो। हो सकता है की वह उन्हें एक समय में ऐसा लगा हो जिसमें उन्होंने उनकी तारीफ की हो और उसके बाद वो भी उसे भूल जाए। आपको इस बात को अपनी पार्टनर के साथ खुलकर बतानी चाहिए जिससे वो भी अपने मन की बात आपको बताए। जिससे आपका डर या फिर आपका असुरक्षित महसूस होना खत्म हो जाए और आप अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को और अच्छे से समझें।

फिजिकल परफॉर्मेंस
रिलेशनशिप में फिजिकल होना कई लोगों के लिए काफी गंभीर होता है। सबसे ज्यादा पुरुषों के मन में इस बात का डर रहता है कि क्या हमारे फिजिकल परफॉर्मेंस से उनकी पार्टनर सेटिस्फाई होगी या नहीं। या फिर उन्हें लगता है कि कहीं फिजिकल होने के बाद उनकी पार्टनर उन्हें गलत न समझे। लेकिन आप अपने पार्टनर के साथ बात कर उन्हें इस बात का भरोसा दिला सकते हैं कि आपके साथ फिजिकल होने के लिए सुरक्षित हैं। अगर आपको यह लग रहा है कि आपकी पार्टनर के साथ आपका फिजिकल परफॉर्मेंस कैसा रहेगा। तो आप उन्हें बताए की आप उन्हें सेटिस्फाई कर सकते हैं।

एक्स पार्टनर से मिले धोखे के बाद
कई पुरुष होते हैं जिन्हें अपने पहले रिलेशनशिप में धोखा मिला होता है। तो इसका मतलब यह नहीं कि फिर आपको अपने दूसरे रिलेशनशिप में धोखा ही मिलेगा। पुरुषों को लगता है की सब महिलाएं एक जैसी होती है और अब किसी से प्यार करना गलत है। तो ऐसा नहीं है, आपको यह चीज समझनी होगी की सभी शख्स एक जैसे नहीं होते। उन्हें अपने नए पार्टनर के साथ भरोसे के साथ अपना रिलेशनशिप चलाना चाहिए। हो सकता है कि आपका नया रिलेशनशिप पहले से काफी ज्यादा बेहतर हो। आप अपने पार्टनर को अपनी पहली पार्टनर से मिले धोखे के बारे में बता सकते हैं। जिससे की वह आपकी भावनाओं को समझे, और आपके साथ कुछ गलत न करें। इससे आपका रिलेशनशिप काफी बेहतर चलेगा।

जब आपकी पार्टनर आपसे ज्यादा कामयाब हो
रिलेशनशिप में अक्सर ऐसा होता है कि पार्टनर अगर आपसे कई ज्यादा कामयाब होता है तो आपको कई तरह के डर सताने लगते हैं। पुरुषों को भी इस बात का डर रहता है की उनकी पार्टनर उनसे ज्यादा कामयाब है, तो कहीं वो उनसे दूर ना हो जाए। या फिर वह अपने साथी के रूप में उन्हीं की तरह कामयाब शख्स की तलाश करें। यूएस के एक ग्रुप की रिसर्च में यह पता चला की पुरुष इस मामले को लेकर काफी असुरक्षित सा महसूस करते हैं। पुरुष सोचते हैं कि उनकी पार्टनर उनसे ज्यादा कामयाब है या फिर उनसे ज्यादा कमाती है तो उन्हें असुरक्षित सा महसूस होने लगता है। जरूरी नहीं की आपका यह डर सही हो। हो सकता है की वह आपके और अपने रिश्तों को और बेहतर बनाने के लिए कामयाबी की तरफ भाग रही हो जिससे आपका और उनका जीवन अच्छा और सफल बीत सके।

आपकी गर्लफ्रेंड का एक्स पार्टनर
महिलाओं के एक्स पार्टनर को लेकर पुरुष काफी असुरक्षित महसूस करते हैं। पुरुष इस बात को लेकर डरे हुए रहते हैं की कहीं उनकी पार्टनर अभी भी तो अपने एक्स पार्टनर को पसंद नहीं करती। लेकिन जरुरी नहीं की अगर आपकी पार्टनर अपने एक्स के साथ एक दोस्त की तरह है तो वह उसे पसंद ही करती हो। हो सकता है कि वह बस एक दोस्त की तरह उनसे बात करती हो और उनके दिल में ऐसा बिलकुल भी ना हो। इस शक को आप अपने पार्टनर से खुलकर बात करें। और उन्हें बताए की आपको यह दोस्ती या फिर बातचीत पसंद नही। इससे आप एक दूसरे को और भी अच्छी तरह समझने की कोशिश करोगे। जिससे आपका रिश्ता और भी बेहतर हो सकेगा।

आपकी पार्टनर के पुरुष दोस्त
पुरुषों को अपनी पार्टनर के पुरुष दोस्तों से कई तरह की परेशानियां होती है। कई बार यह परेशानियां लड़ाई में बदल जाती है और इससे रिलेशनशिप खत्म होने का खतरा भी बढ़ जाता है। महिलाओं को अपने पार्टनर को उन लोगों के बारे में सब बताना चाहिए जिनके साथ वह सिर्फ एक दोस्त की तरह रहती हैं। अपने पार्टनर्स की कई बातें होती है जो पुरुषों में शक की नजर को बढ़ा देती है। इसलिए महिलाओं को भी अपने पुरुष दोस्तों के साथ कम समय बिताकर अपने पार्टनर के साथ ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें। जिससे आप अपने पार्टनर को इस बात का भरोसा दिला सके कि आप उनके साथ ही रहना पसंद करते है ना कि अपने पुरुष दोस्तों के साथ। इससे पुरुषों में भरोसा भी बढ़ेगा और वह शक जैसी बीमारी से भी दूर रह पाएंगे।

Related Articles

Back to top button