फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

लखनऊ को 4874 करोड़ की योजनाओं का तोहफा

up budgutउत्तर प्रदेश बजट

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को 302687.32 करोड़ का बजट पेश किया। राजधानी लखनऊ को बजट में से 4874 करोड़ रूपये की योजनाओं का तोहफा मिला है। फैजाबाद मार्ग से मोहनलागंज तक 6 लेन मार्ग, गोमती सफाई, वेलोड्रम एवं साईकिलिंग अकादमी, तीन भवन बनेंगे सिग्नेचर बिल्डिंग, सिविल अस्पताल का विस्तार, जनेश्वर मिश्र पार्क में लखनऊ आई झूले समेत कैंसर संस्थान, क्रिकेट स्टेडियम, हाईकोर्ट व एनेक्सी की नवीन बिल्ंडग के लिये बजट में प्राविधान किया गया है।

गोमती सफाई के लिये 400 करोड़
लखनऊ की लाइफ लाइन गोमती नदी को साफ-सुथरा तथा आस-पास के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिये गोमती नदी का चैनेलाइजेशन किया जाएगा जिसके लिये 400 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था की गयी है।

क्रिकेट स्टेडियम को 360 करोड़
लखनऊ में 50 हजार दर्शकों की क्षमता वाला अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम निर्माणाधीन है जिसकी कुल अनुमानित लागत 360 करोड़ है।

लखनऊ-आगरा एक्सपे्रस वे के लिए 3000 करोड़
लखनऊ से आगरा एक्सप्रेस वे (ग्रीन फील्ड) के निर्माण हेतु 3000 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है।

लखनऊ मेट्रो को मिले 425 करोड़
लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना हेतु बजट में 425 करोड़ रूपये का इंतजाम किया गया है। प्रदेश की राजधानी में मेट्रो रेल परियोजना का कार्य प्रगति पर है। इसके साथ ही हमारी सरकार द्वारा 04 महानगरों आगरा, कानपुर, वाराणसी और मेरठ में भी मेट्रो संचालित करने का निर्णय लिया गया है।

Related Articles

Back to top button