Lucknow News लखनऊState News- राज्यउत्तर प्रदेश

लखनऊ में खुला देश का पहला ई-पुलिस स्टेशन, कानपुुर में दर्ज हुई पहली E-FIR

e-police-station2-300x200यूपी के थानों में एफआईआर का ना लिखना ऐसी समस्या है जिससे जनता तो परेशान है ही अफसर भी हलकान हैं. लेकिन अब थानेदारों की इस मनमानी पर लगाम कसने जा रही है. उत्तर प्रदेश पुलिस की टेक्निकल टीम ने देश का पहला ई-पुलिस स्टेशन शुरू कर दिया है. इस थाने से अब प्रदेश के किसी भी थाने की एफआईआऱ आन लाइन लिखी जायेगी. यानि जिस एफआईआऱ को लिखने में थानेदार आनाकानी करता है और आप उसकी जेब गरम करते हैं. अब उस एफआईआर को आप घर बैठे लिखा सकते हैं. 

यूपी पुलिस टेक्निकल सर्विसेज ने एक अनूठी पहल की है. जिसका आज कल टेस्ट चल रहा है. लखनऊ में महानगर एफएसएल लैब में पुलिस का पहला ई-थाना खुला है. सीसीटीएनएस योजना के तहत यूपी पुलिस ने ई-थाने की शुरूआत की है. यूपी पुलिस की वेबसाइट पर ही ई-एफआईआर का कालम बना दिया गया है.

जिस पर एक बार यदि आप फेसबुक और ट्विटर के जरिए लाग इन कर लेते हैं तो किसी भी व्यक्ति के लिये आप खुद एफआईआर लिख सकते हैं. अभी शुरूआती प्रथम चरण में ई-एफआईआर चोरी और लूट जैसे उन अपराधों के लिए लिखी जायेगी जिसमें आरोपी अज्ञात हो. इस एफआईआर में आपको तत्काल क्राइम नंबर भी मिल जायेगा जो ऑनलाइन ही संबंधित थाने में उसी नंबर पर भेजी जायेगी.

1 से 7 हजार तक का क्राइम नंबर थानो के लिये रखा गया है, लेकिन 7 हजार के बाद के नंबर ई-थाने के लिये दिया गया है. फिलहाल इस मामले की पहली एफआईआऱ दर्ज भी कर ली गई है. जिसे कानपुर के कल्याणपुर थाने से चन्द्र प्रकाश यादव ने मोबाइल लूट की लिखाई है.

इस पूरी व्यवस्था को चलाने के लिये स्टेट क्राइम रिकार्ड ब्यूरो की मदद ली जा रही है. जिसमें तैनात पुलिस कर्मी फिलहाल काम करेंगे और पूरी व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे. यूपी पुलिस टेक्निकल सर्विसेज के अफसर लगातार नजर रखे हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button