National News - राष्ट्रीय

लखनपुर में टोल प्लाजा पर बनाए जाएंगे तीन पुल

acr167-565c8d54e5b0530pbtp11लखनपुर में उद्योग से जुड़ी समस्याओं को हल करने की दिशा में जल्द ही काम शुरू होने जा रहा है।

इसके लिए विभाग टोल प्लाजा पर जहां इंडस्ट्रियल माल की जल्द क्लीयरेंस के लिए विभाग तीन पुल उपलब्ध करवाने जा रहा है, वहीं सेल्स टैक्स और एक्साइज विभाग के बीच कंप्यूटरीकरण की प्रक्रिया को पूरा किया जाना है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को इस संबंध में जल्द से जल्द इंटीग्रेशन प्रपोजल जमा करवाने को कहा गया है।

बुधवार को लखनपुर में एक्साइज आयुक्त टी आंगचुक ने दौरा कर उद्योगपतियों की समस्याओं को सुना। लखनपुर टोल प्लाजा में आयोजित बैठक में फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रीज बाड़ी ब्राह्मणा की ओर से चेयरमैन राजेश जैन सहित कठुआ और सांबा की औद्योगिक एसोसिएशनों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

इस दौरान आयुक्त को समस्याओं से अवगत करवाते हुए मांग की गई कि लखनपुर टोल प्लाजा पर औद्योगिक माल से लदे वाहनों को जल्द क्लीरेंस के लिए ब्रिज मुहैया करवाए जाएं।

इन वाहनों को चौबीस घंटे क्लीरेंस देने की व्यवस्था करना, सालाना टोल टैक्स परफॉर्मा जमा करवाने की प्रक्रिया को समाप्त करने की मांग की गई।

एक्साइज आयुक्त ने उद्योगपतियों को आश्वस्त किया कि लखनपुर में उद्योगों के माल को जल्द क्लीरेंस के लिए कई तरह की योजनाओं पर काम किया जा रहा है।

इसके लिए जल्द ही तीन डेडिकेटेड ब्रिज उपलब्ध करवाए जाएंगे इनमें से दो इंपोर्ट और एक एक्सपोर्ट साइड पर लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक्साइज और सेल्स टैक्स विभाग के एकीकरण के लिए पहले ही योजना बनाई जा रही है।

ऐसे में उन्होंने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के अधिकारियों को जल्द से जल्द प्रपोजल देने के भी निर्देश दिए। लखनपुर टोल प्लाजा में सेल्स टैक्स और एक्साइज विभाग के एकीकरण के लिए बनाई गई योजना के अमल में आने से वाहनों को जल्द क्लीरेंस मिलेगी।

अभी तक एक्साइज विभाग द्वारा क्लीयर किए गए वाहनों की रसीद को वाहन चालक या एजेंट सेल्स टैक्स तक पहुंचाते रहे हैं, लेकिन यदि दोनों विभागों का एकीकरण कर दिया गया तो वाहन की डिटेल सीधे सेल्स टैक्स विभाग के कंप्यूटर में दर्ज हो जाएगी। ऐसे में समय भी बचेगा और प्रक्रिया भी सरल होगी।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button