ज्ञान भंडार

लापरवाह शिक्षक होंगे सस्पेंड, बन रहा है प्लान

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ teacher-shimla-5640be45ae582_exlस्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता के साथ कोताही बरतने वाले शिक्षकों पर गाज गिर सकती है। शिक्षा विभाग स्कूलों में कोताही बरतने वाले शिक्षकों की सूची तैयार कर रहा है। औचक निरीक्षण के दौरान यदि स्कूलों में दोबारा खामियां मिलीं तो शिक्षा विभाग शिक्षक को सस्पेंड तक कर सकता है।

इसके लिए शिक्षा विभाग प्लान बना रहा है। विभागीय अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान कई स्कूलों में शिक्षा को लेकर खामियां मिलने के बाद विभाग यह कदम उठा रहा है। स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को अधिक बेहतर बनाने को शिक्षा विभाग सख्त हो गया है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शिक्षा की गुणवत्ता एवं अन्य व्यवस्थाओं को लेकर जिला भर के स्कूलों में औचक निरीक्षण किया। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक पीसी वर्मा की अध्यक्षता में हुए इन औचक निरीक्षणों में कई स्कूलों में काफी खामियां पाई गई हैं। इस पर शिक्षा विभाग ने कड़ा संज्ञान लिया है।

औचक निरीक्षण के दौरान उपनिदेशक ने स्कूल मुखियों सहित अन्य शिक्षकों को शिक्षा की गुणवत्ता तथा व्यवस्था के साथ कोई समझौता न करने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों की मानें तो विभाग के अधिकारी दोबारा स्कूलों में औचक निरीक्षण करेंगे। निर्देश के बावजूद जिन स्कूलों में खामियां मिलेंगी, उन स्कूलों के शिक्षकों पर विभाग कार्रवाई करेगा। इसके तहत कोताही बरतने पर शिक्षक को सस्पेंड तक किया जा सकता है।

शिक्षा उपनिदेशक प्रारंभिक ने विभागीय टीम के साथ वीरवार को राजकीय प्राथमिक पाठशाला पंजगाई, टटोह, धार, जंगल-सुंगल, बखैल, सरयाली, नोग तथा धरेड़ा सहित कई स्कूलों में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्कूलों में खामियां मिलीं जिन्हें सुधारने के उपनिदेशक ने निर्देश दिए।

 
 
 

Related Articles

Back to top button