State News- राज्यउत्तराखंड

वसंत पंचमी में श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

वसंत पंचमी के मौके पर धर्मनगरी हरिद्वार में हरकी पैड़ी सहित अन्य घाटों पर गंगा स्नान करने वालों का तांता लगा है। सरस्वती देवी की पूजा के साथ ही लोगों ने मुंडन संस्कार भी कराए।

हरिद्वार। वसंत पंचमी के मौके पर धर्मनगरी हरिद्वार में हरकी पैड़ी सहित अन्य घाटों पर गंगा स्नान करने वालों का तांता लगा है। वहीं, विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा कर पीले पकवान का भोग भी लोग लगाया जा रहा हैं। इस अवसर पर यज्ञोपवीत व मुंडन संस्कार आदि भी जारी है। वसंत पर्व वसंत ऋतु के आगमन का सूचक है। वसंत ऋतुओं का राजा माना जाता है और इस अवसर पर प्रकृति के सौंदर्य की अनुपम छटा देखने को मिलती है।

धर्मनगरी में वसंत ऋतु का स्वागत करने के लिए जगह-जगह कार्यक्रम आयोजन भी किया गया है। घरों में भगवान विष्णु और कामदेव की पूजा-अर्चना का क्रम भी शुरू हो गया है। इसके साथ ही सुबह से ही बच्चे, बड़े गंगा में वसंत स्नान का आनंद उठा रहे हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित शक्तिधर शास्त्री ने बताया कि शास्त्रों में इसे ऋषि पंचमी भी बताया गया है। इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है।

वहीं, कहीं-कहीं इस अवसर पर यज्ञोपवीत व मुंडन संस्कार आदि भी संपन्न कराए जा रहे हैं। हरकी पैड़ी स्थित नाई सोता घाट, कुशावर्त घाट सहित चंडी देवी, मंसा देवी मंदिर पर स्थानीय व बाहर से पहुंचे यात्रियों ने बच्चों का मुंडन कराया जा रहा है। 

Related Articles

Back to top button