जीवनशैली

शरीर के इन हिस्सों में बढ़ रहे हैं तिल, मस्से तो हो सकती है कैंसर की बीमारी

शरीर के किसी हिस्से पर तिल होना आम बात होती है। लेकिन अगर ये तिल बढ़ जाए तो इस यूं ही नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। ये कई बीमारी का कारण भी बन सकते हैं। जिसमें कैंसर जैसी जा’नलेवा बीमारी भी शामिल है। 

तिल और मस्सों का होना एक तरह का स्किन डिजीज भी कहलाता है जिसकी वजह से मेलेनोसाइट्स नाम का कैंसर हो सकता है। तिल और मस्से के बढ़ने के कारणों में एचपीवी नाम का इंफेक्शन भी होता है। अगर शरीर के प्राइवेट पार्ट्स, हाथ, कोहनी, उंगली, गर्दन पर मस्से या तिल बढ़ रहे हैं तो इस कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ताहै।  जानिए इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

सूरज की तेज किरणों के कारण मेलानोमा स्किन कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ता है। इसलिए कहा जाता है कि ज्यादा समय तक धूप में नहीं रहना चाहिए। क्योंकि सूरज की किरणों में बहुत से हानिकारक तत्व होते हैं। जिससे हमारी स्किन को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा किसी तरह के इंफेक्शन और वायरस के कारण भी ये कैंसर होने की संभावना बढ़ती है।

अगर आपके घर में किसी दूसरे को ये परेशानी है तो आपको भी ये होने की संभावना बढ़ जाती है। इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि दूसरे स्किन कैंसर की तुलना में ये कैंसर ज्यादा खतरनाक होता है। क्योंकि इसका सीधा असर शरीर के बाकि हिस्सों के साथ-साथ हड्डियों पर भी होता है।

अगर आप या आपके किसी को किसी तरह की चोट या घाव हो। या फिर कहीं पर कुछ कट गया है तो ये एचपीवी का कारण बन सकता है। इसका खतरा महिलाओं की तुलना में पुरूषों में ज्यादा होता है। क्योंकि जो लोग ज्यादा श’राब या सि’गरेट पीते हैं तो उनमें ये कैंसर होने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

Related Articles

Back to top button