करिअर

शर्त लगा लीजिये इस सवाल का जवाब आप बिल्कुल नहीं दे पाएंगे ?

इस देश में बहुत से लोग इंटरव्यू देने जाते है, लेकिन ताज्जुब की बात है कि उन्हें इंटरव्यू का हिंदी में अर्थ भी नहीं पता होता. बरहलाल इंटरव्यू का हिंदी में अर्थ लोगो के दिमाग को परखना है. जी हां इसमें लोगो से कुछ सवाल पूछ कर उनके दिमाग को परखा जाता है. ऐसे में कई बार पढ़ा लिखा इंसान भी सवालों के जवाब देने में असफल हो जाता है और कई बार अनपढ़ व्यक्ति उन सवालों का जवाब आसानी से दे देता है. बता दे कि इंटरव्यू में दिमाग का शांत होना बेहद जरुरी है, क्यूकि इसके बिना आपको सफलता नहीं मिल सकती. हालांकि आज कल आईएएस के इंटरव्यू में जो सवाल पूछे जा रहे है, उनको लेकर हर कोई हैरान है, लेकिन ये सब दिमाग का खेल है.शर्त लगा लीजिये इस सवाल का जवाब आप बिल्कुल नहीं दे पाएंगे ?

बरहलाल इस दौरान कई लोग सटीक जवाब देने में सफल हो जाते है और कुछ लोग अश्लील जवाब देकर फेल हो जाते है. मगर हम आपसे केवल इतना ही कहना चाहते है कि ये केवल व्यक्ति के दिमाग को टेस्ट करने के लिए पूछे जाते है. अब सामने वाले के दिमाग में इन सवालों को सुनने के बाद जो भी ख्याल आता है, वैसा ही जवाब वो देता है. ऐसे में इंसान की मानसिकता का पता चलता है. वैसे ऐसे ही कुछ सवाल आज हम भी आपसे पूछने वाले है, जिनमे दिमाग और समझ दोनों की काफी जरूरत है. जी हां क्यूकि इन दोनों के बिना ही आप फेल हो जायेंगे. तो चलिए अब आपसे सवाल जवाब पूछने का सिलसिला शुरू करते है.

१. सवाल.. गाय दूध देती है और मुर्गी अंडे देती है, मगर वो कौन है जो दोनों देता है ?

   जवाब.. जरा दिमाग लगा कर सोचिये, हो सकता है आपको इसका जवाब मिल जाये. खैर अगर आपको नहीं पता तो हम बता देते है कि, इसका जवाब दुकानदार है.

२. सवाल.. एक आदमी ने एक ही ऊँगली से एक सेकंड में पांच लोगो को ऊपर पहुंचा दिया, तो वो आदमी कौन हो सकता है?

जवाब.. जाहिर सी बात है कि लिफ्टमैन के इलावा कौन ऊपर पहुंचा सकती है.

३. सवाल.. ऐसी कौन सी चीज है जो बुरी होती है, फिर भी लोग कहते है कि पी जाओ?

 जवाब.. गुस्सा.

४. सवाल.. वो कौन है जिसके पास रात को तो सर होता है लेकिन दिन में नहीं होता?

जवाब.. तकिया.

५. सवाल.. भूख लगे तो खा लेते है, प्यास लगे तो पी लेते है और सर्दी लगे तो जला लेते है, बताओ क्या है मेरा नाम ?

जवाब.. बताईये ये क्या हो सकता है. अगर नहीं पता तो हम बता देते है कि इसका जवाब नारियल है. जिसे हम खा भी सकते है, पी भी सकते है और जला भी सकते है.

Related Articles

Back to top button