उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

शिक्षामित्र से शिक्षक बने 1200 में से 50 को मिलेगी सैलरी

शिshikshamitra-to-get-full-salary-56674115b73ef_exlstक्षामित्र से मई 2015 से समायोजित शिक्षक बने 1200 लोगों में मात्र 50 को ही वेतन देने का आदेश जारी हुआ है। बाकी लोगों का नियुक्ति के बाद से दस्तावेजों के सत्यापन नहीं होने के कारण करीब 30 करोड़ रुपये भुगतान अटक गया है।

शिक्षकों का कहना है कि आर्थिक तंगी से पूरा परिवार जूझ रहा है, फिर भी 90 दिन में होने वाला सत्यापन करीब आठ माह से लटका हुआ है। अब विभाग से स्पष्ट उत्तर नहीं मिल पाने की स्थिति में आरटीआई के तहत सत्यापन से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई है।

गौरतलब है कि जिले में प्रथम चरण में 797 शिक्षामित्रों का शिक्षक पद पर समायोजन एक अगस्त 2014 को हुआ। इसमें से तकरीबन 50 शिक्षकों को वेतन नहीं मिल रहा है कि क्योंकि इनके दस्तावेजों का सत्यापन नहीं हुआ है।

दूसरे चरण में 1200 शिक्षामित्रों को शिक्षक पद पर समायोजित किया गया। एक मई से ये सभी शिक्षक जिले के विभिन्न शिक्षा क्षेत्रों में पढ़ा रहे हैं लेकिन इनमें से सिर्फ 50 शिक्षक को इस बार दिसंबर माह का वेतन देने का आदेश जारी हुआ है।

बीएसए ने 26 दिसंबर को 39 और 31 दिसंबर को 11 शिक्षकों को दिसंबर माह का वेतन देने का आदेश निर्गत किया। 1200 में से सिर्फ 50 शिक्षकों के शैक्षिक दस्तावेजों का ही सत्यापन हो पाया है। यदि सभी शिक्षकों का सत्यापन हो गया होता तो विभाग को तकरीबन 30 करोड़ रुपया वेतन मद में देना पड़ता।

बीकापुर के प्रा.वि. परोमा की कमलेश कुमारी, हैरिंग्टनगंज की प्रा.वि. रनापुर की एकता सिंह, अमानीगंज के प्रा.वि. तुलापुर के अर्जुन भारती, हैरिंग्टनगंज की प्रा.वि. पड़रीतारा की शर्मिला शर्मा व प्रा.वि. जासरपुर की आराधना यादव आदि ने शीघ्र सत्यापन कार्य पूर्ण कराने की मांग की है जिससे उन्हें वेतन मिल सके।

तारुन के नसरतपुर निवासी नरेंद्र देव पांडेय ने आईटीआई के तहत बीएसए से सत्यापन से संबंधित कई बिंदुओं पर जानकारी मांगी है। कुल शिक्षकों की संख्या, कितने का हुआ सत्यापन, सत्यापन नहीं होने के कारण, कुल वेतन बकाया और सत्यापन कहां पर लटका हुआ है आदि के बारे में जानकारी मांगी है।

दूरस्थ शिक्षा मित्र बीटीसी शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष धर्मपाल यादव ने बताया कि बीएसए को पूर्व में ज्ञापन देकर शपथपत्र के आधार पर वेतन भुगतान की मांग की थी लेकिन वेतन से वंचित शिक्षकों की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया गया।

आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर ऐसोसिएशन के पदाधिकारी अनूप द्विवेदी ने कहा कि द्वितीय चरण के 1200 में से सिर्फ 50 को ही दिसंबर माह का वेतन देने का आदेश निर्गत हुआ, बाकी शिक्षक परेशान हैं।

Related Articles

Back to top button