स्वास्थ्य

सर्दी में लोगों के लिए मंहगा पड़ सकता है व्यायाम व मॉर्निंग वॉक

morning-walk-56729649922ad_lपिछले कुछ दिनों से पड़ रही कड़ाके की सर्दी व ओस सुबह जल्दी सड़को पर मॉर्निंग वॉक करने वालो के लिए खतरनाक हो सकती है।

एक  अध्ययन के अनुसार सुबह के समय नसों में खून का सर्कूलेशन कम रहता है, जिससे दौड़ या व्यायाम में किए गए अतिरिक्त प्रयास से हृदयाघात व बे्रन अटैक भी हो सकता है।

इसके साथ सुबह के समय दुग्ध वाहन व मण्डियों के लिए जाने वाले वाहनों की आवाजाही सुबह जल्दी ही शुरू हो जाती है। ओस व धुन्ध के कारण सड़क पर चल रहे लोग गाड़ी चालकों को नदर नहीं आ पाते, जिससे सड़क पर दौड़ व व्यायाम करने वालों के लिए खतरा हो सकता है।

हार्ट अटैक–सर्दियों के दिनों में अन्य मौसम की तुलना में ज्यादा हार्ट अटैक आते हैं। क्योंकि सर्दी के कारण शारिरीक क्रिया कम होने, कोलेस्ट्रोल रीच ड़ाईट लेने से धमनियों में क्लोटिंग हो जाती है। इन दिनों पानी भी कम पिया जाता है, जिससे सर्दियों में नसे सिकुडने लगती है। जिस कारण हार्ट अटैक की सम्भावना बढने लगती है। चिकित्सकों का मानना है कि सर्दियों में हार्ट अटैक व ब्रेन अटैक के मामलों में तीस प्रतिशत तक की बढ़ातरी होती है।

महिला व बच्चों के लिए भी सर्दी होती है खतरनाक

सर्दी में महिलाओं में चिलब्लेन की शिकायत रहती है। पानी में काम करने की वजह से व गलन की वजह से महिलाओं के हाथ व पैरो की अंगुलियों में सूजन तथा वे लाल पड़ जाती हैं। कई महिलाओं के तो फफोले भी पड़ जाते हैं। सर्दी के मौसम में बच्चों में निमोनिया के मामले बढ़ जाते हैं। व बच्चों में विटामिन ड़ी की कमी भी देखने को मिलती है।

कैसे हो बचाव

मॉर्निंग वॉक वाले जल्दी जाने की बजाए सुबह सात बजे बाद मॉर्निग वॉक पर जाए।

गर्म कपडों का उपयोग करें। सिर पर केप, हाथों में दस्ताने व पैरो में जुराब पहनें।

गर्म भोजन करे व महिलाए घरेलु कार्यो में गर्म पानी का उपयोग करे।

हार्ट के रोगी को सर्दियों में जल्दी व्यायाम नही करना चाहिए। सर्दियों में सुबह वातावरण में नमी रहती है और ये नमी ज्यादा खतरनाक रहती है।

सड़क के ऊपर दौडना व व्यायाम करना जानलेवा है। अधिकांश लोग इस खतरे से अनजान है, इसके लिए जागरूकता की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button