अद्धयात्म

सांवलापन भी है एक बड़ा वरदान, इस खबर को पढने के बाद आप भी कहोगे ‘शुक्र है भगवान का हमें गोरा नहीं बनाया’

हम भारतीयों में गोरी त्वचा को लेकर कुछ ज्यादा ही ललक देखने को मिलती है। जिसके चलते आजकल मार्केट फेयरनेस क्रीम्स से अटा पड़ा है। हमारे देश में कई तरह की फेयरनेस क्रीम्स आ गई हैं। हमारे देश में फेयरनेस क्रीम्स का काफी बड़ा मार्केट भी है। गोरी त्वचा को लेकर लोगों का जुनून इस कदर तक हावी है कि वह इसके लिए महंगा ट्रीटमेंट, महंगे प्रोडेक्ट लेने से भी नहीं कतराते हैं। वहीं कई लोग गोरा होने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खों का सहारा लेते दिखते हैं।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि सांवला रंग गोरे रंग के मुकाबले एक वरदान के समान है। आपको शायद हमारी बातें अजीब लग रही हो, लेकिन अगर आप अपने सांवले रंग को लेकर परेशान रहती हैं तो पहले आप अपने रंग से प्यार करना सीख लीजिए और मान लीजिए कि आपके लिए आपका सांवला रंग एक वरदान है। इसके कई फायदों के बारे में आज हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले आपने भी देखा होगा कि अब फिल्मों में भी गोरी हीरोइन्स को सांवला रूप दिया जाने लगा है। जिससे आप समझ जाइए कि सांवले रंग की डिमांड कितनी है। वहीं सांवले रंग में कई गुण हैं। कई रिसर्च ये साबित कर चुके हैं कि सांवली त्वचा में मेलनिन ज्यादा होता है। जो गोरे रंग वालों की तुलना में काफी ज्यादा सेहमतमंद रखता है।

मेहनती होते हैं गहरे रंग वाले लोग

जिन लोगों की त्वचा का रंग गहरा या सांवला होता है वह स्वभाव से बेहद मेहनती और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। वे स्त्रियां जिनका रंग अत्याधिक काला होता है, यहां तक कि आंखें, बाल और जीभ भी काली होती हैं, वे स्वभाव से बहुत कोमल कही जा सकती हैं। लेकिन परिस्थितियां अनुकूल ना हों तो ये स्त्रियां काफी हद तक कठोर बन जाती हैं।

सनबर्न की कोई समस्या नहीं

गोरी त्वचा वाले लोग जब भी धुप में निकलते हैं तो अक्सर उन्हें अपनी त्वचा को ढककर रखना होता है| और अगर वो ऐसा नही करते तो धूप में बाहर जाने पर उन्हें सनबर्न की समस्या होती है| लेकिन अगर आपकी त्वचा डस्की है या थोड़ी सावली है तो आपको सनबर्न जैसी कोई समस्या नहीं होगी।

सांवली स्किन पर कम दिखता है एजिंग का असर

यह तो अप जानते ही होंगे के सांवले लोगों की स्किन में मेलनिन की मात्र ज्यादा होती है जो आपकी त्वचा को काफी लंबे वक्त तक डैमेज होने से से बचाए रक्ति है| इसके कई अन्य फायदे भी हैं। गोरी त्वचा में मेलनिन कम पाया जाता है। यही कारण है के सांवली त्वचा पर एजिंग की निशानियां और झुर्रियां नजर आती हैं।

स्किन कैंसर का खतरा होता है कम

शायद आपको यह बात अटपटी लगे लेकिन यह बिल्कुल सच है| गोरी त्वचा वालों के मुकाबले में सांवली त्वचा वालों को स्किन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि सांवली बॉडी मेलनिन नाम का कंपाउंड प्रोड्यूस करती है। जो त्वचा के लिए धूप में प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करती है।

Related Articles

Back to top button