स्वास्थ्य

सावधान! सुबह आंख खुलते ही सेहत के लिए खतरनाक है चाय की चुस्कियां

tea-56308fb0640cf_lदस्तक टाइम्स/एजेंसी: अधिकतर लोग अपनी सुबह की शुरुआत एक कप चाय के साथ करते हैं। यह हमारी इंद्रियों को जगाने और मूड को रिफ्रेश करने में मदद करती है। बहुत से लोगों के लिए एक कप गर्म चाय रस्मों को पूरा करने के समान है। अक्सर कहा जाता है कि एक कप चाय- प्रेरक और ताज़गी देने वाली हो सकती है। कई बार, किसी स्थिति पर गंभीर बातचीत, राजनीति, अंतर्राष्ट्रीय मामले और कई अन्य स्थितियों के दौरान टी ब्रेक होता है, जो कि मुद्दे को आराम देने के लिए और दिमाग को ताज़गी देने के लिए दिया जाता है। रात को जगने वालों के लिए और कॉलेज के स्टूडेंट जो एग्ज़ाम के दिनों में सुबह जल्दी उठते हैं, एक कड़क चाय का कप ब्रेस्ट फ्रेंड का काम करता है। बोर्डरूम से लेकर गृहणियों के लिए मिड-डे ब्रेक होता है, चाय अपनी मंत्रमुग्ध खुशबू और स्वाद के कारण विश्वभर के लोगों को एक सिंगल धागे में पिरोने का काम करती है।
सबसे ज़्यादा पसंद की जाती है- ब्लैक टी विश्वभर के बाजारों में चाय की एक बहुत बड़ी रेंज मैजूद है। हममें से बहुत से लोग अपनी आत्मा को शांत करने के लिए क्लासिक ब्लैक टी पसंद करते हैं। चाय की कुछ सबसे फेमस वैयारिटी भारत के असम, दार्जिलिंग, नीलगिरी और केरल से आती हैं। वहीं टर्किश और चाइनीज़ चाय भी काफी फेमस हैं।
ब्लैक टी की प्रोसेसिंग प्रक्रिया को समझने के लिए जरूरी है कि पहले चाय की अलग-अलग वैरायटी के बारे में जान लिया जाए। ग्रीन, वाइट और ब्लैक टी- एक ही पौधे (कमिलया साइनेसिस) से आती हैं। इसे प्रोसेस और ऑक्सीकरण करने का स्तर ही चाय को वर्गीकृत करता है। ब्लैक चाय को सबसे ज़्यादा ऑक्सीकृत और प्रोसेस्ड किया जाता है। चाय की पत्तियों को पहले सुखाया जाता है, फिर उन्हें हाथों से घुमाकर क्रश किया जाता है, इसके बाद फिर से धूप में सुखाकर प्रोसेसिंग प्रक्रिया के लिए भेजा जाता है, जो कि ब्लैक टी को अलग, स्ट्रॉन्ग फ्लेवर और काला रंग देता है।
ज़्यादा मात्रा में लेना कितना सही? चाय के चाहने वालों को एक कप चाय और उसके स्वाद के लिए बस बहानों की जरूरत होती है। वहीं, दूसरे लोग जो कभी-कभी इसकी एक सिप ही लेना पसंद करते हैं, उनके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि ब्लैक टी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। यह कैफिन से भरपूर होती है, जिसके अपने फायदे और नुकसान भी हैं। कैफिन की ज़्यादा मात्रा स्वास्थ्य पर वार कर सकती है, जबकि मध्यम मात्रा में इसका सेवन अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, ग्रीन टी काफी फायदेमंद होती है। अगर ब्लैक टी को दिन में एक बार से ज़्यादा न लिया जाए, तो इससे भी नीचे दिए गए स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैःब्लैक टी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो कि कई तरह के कैंसर से बचाने में मदद करती है।इसमें मौजूद थियोफ्लाइन और कैफिन व्यक्ति को एनर्जी प्रदान करता है।
इसमें पॉलिफेनॉल्स होता है, जो कि हमारे सेल्स को बचाने में हेल्प करता है।
कुछ शोधकर्ताओं ने बताया कि ब्लैक टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हार्ट के लिए अच्छा होता है। यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायता करता है।
नियमित रूप से ब्लैक टी पीने से डायबिटीज और कोलेस्ट्राल से जूझ रहे लोगों को मदद मिलती है।चाय में पाए जाने वाला फाइटोकेमिकल्स हड्डियों को स्वस्थ्य बनाए रखता है और हड्डियों से संबंधित होने वाली बीमारी जैसे ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाता है।
अमिनो एसिड एल-थिअनाइन कान्सन्ट्रैशन स्तर को बढ़ाने और रिलेक्स करने में मदद करता है।इसमें अल्किलामाइन होता है, जो तरह का एंटीजन (टॉक्सिन या एंजाइम) होता है, जो कि प्रतिरक्षा को मजबूत बनाता है।
ब्लैक टी में फ्लोराइड पाया जाता है। यह दांत और हड्डियों की रक्षा करता है।
यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होती है। इसके साथ ही, आपको यह ध्यान रखने की भी जरूरत है कि चाय में कैफिन होता है, जिन्हें अगर मध्यम मात्रा में न लिया जाए, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे- नींद न आना, सिर में दर्द होना, उबकाई आना, अनियमित हार्ट बीट आदि। गर्भवती महिलाएं या अन्य किसी तरह की दवाएं ले रहे लोग इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से करें। तो अब आप किस चीज़ का इंतजार कर रहे हैं? कप उठाएं और चाय की चुस्की का आनंद उठाएं।

Related Articles

Back to top button