State News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेशफीचर्ड

सीएम योगी ने मोदी का किया स्वागत, 361 करोड़ की योजनाओं की देंगे सौगात

मथुरा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा पहुंच चुके हैं। हेलीपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। सबसे पहले वह पशु मेला गए। उन्होंने पं.दीनदयाल वृहद पशु आरोग्य मेला का शुभारंभ किया। इस दौरान पीएम मोदी ने गौ-सेवा भी की और टीकाकरण की जानकारी ली।

इसके बाद मोदी यहां वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी में आयोजित समारोह में नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम का शुभारंभ करेंगे। आगरा, हापुड़, मुरादाबाद के लिए करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

सूबे के पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि सेक्सेड सीमेन उत्पादन के लिए हापुड़ व बाबूगढ़ में 31 करोड़ से प्रयोगशाला स्थापित की गई है। पशुपालन विभाग की मुरादाबाद और आगरा की करीब 30 करोड़ की पॉलीक्लीनिक, 117 करोड़ के 150 पशु चिकित्सालय, रोग निदान प्रयोगशाला और गो संरक्षण केंद्र बनाए गए हैं। पीएम इन कार्यों का लोकार्पण करेंगे। साथ ही सेक्सेड सीमेन उत्पादन के लिए बाबूगढ़ और हापुड़ में 30 करोड़ की लागत से प्रयोगशाला का विस्तारीकरण का शिलान्यास करेंगे।

ब्रज क्षेत्र के लिए मथुरा डेयरी उत्पादन क्षमता 60 हजार लीटर से एक लाख लीटर करने को 171 करोड़ की योजना और मथुरा में खारे पानी मे झींगा मछली पालन की भी घोषणा करेंगे। चौ. लक्ष्मीनारायन ने बताया कि पशु मेले में चार हजार पशु पालकों ने पंजीकरण कराया है। यहां गाय के पेट में पॉलीथिन पहुंचने की प्रक्रिया और पेट की सर्जरी करके पॉलीथिन निकालने का सजीव प्रसारण किया जाएगा।

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का उद्देश्य आगामी पांच साल में पशुओं में होने वाली घातक बीमारियों को समाप्त करने की है। इस दौरान देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की भी शुरुआत होगी। इस अभियान के माध्यम से 600 जिलों में सौ-सौ गांव की 200-200 गायों का आगामी छह माह में कृत्रिम गर्भाधान किया जाएगा। गायों की नस्ल को सुधारने के लिए देश मे पहली बार इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button