Business News - व्यापार

सीमेंट कंपनियों के बीच साठगांठ : गडकरी

gadakariनई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सीमेंट इकाइयों पर बाजार में कार्टेल (साठगांठ) बना कर काम करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि इससे सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं की लागत बढ़ रही है। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के पुनर्गठन और कुछ अन्य कदमों का वादा किया है ताकि सड़क निर्माण क्षेत्र की मदद की जा सके। गडकरी ने कहा है कि वह सीमेंट कंपनियों के कार्टेल के मुद्दे पर वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सभी कंपनियों को मुनाफा कमाने का अधिकार है, लेकिन इसके लिए बड़े शोषण नहीं किया जाना चाहिए। गडकरी ने कहा, सीमेंट उद्योग कार्टेल बनाकर (आपसी साठगांठ करके) चल रहा है। इससे उत्पादन और विपणन की लागत में भारी अंतर आ जाता है। हमने सीमेंट कंक्रीट की सड़कें बनाने का फैसला किया है और हम चाहते हैं कि निर्माण की लागत कम रहे। गडकरी ने कहा, हम परियोजना की लागत कम करना चाहते हैं। यदि हम ऐसा करना चाहते हैं, तो हमें परियोजना में इस्तेमाल होने वाली सामग्री की लागत घटानी होगी।
गडकरी ने कहा कि एनएचएआई का पुनर्गठन किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, एनएचएआई में काफी बदलाव किए जाने की जरूरत है। हमें इसका पुनर्गठन करना होगा। हमें अधिक पारदर्शिता लानी होगी, समयबद्ध तरीके से निर्णय लेने होंगे। हमें इन प्रयासों के जरिये क्षेत्र को आगे बढमना होगा। राजमार्ग मंत्रालय एनएचएआई के पुनर्गठन के प्रस्ताव का अध्ययन कर रहा है। आखिरी बार एनएचएआई का पुनर्गठन 2009 में किया गया था।

Unique Visitors

11,414,873
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button