राजनीतिराष्ट्रीय

सोनिया गांधी को मिली घूस, कांग्रेस के बड़े नेता जाएंगे जेल: सुब्रमण्यम स्वामी

subramanian-swamy_33-580x395एजेंसी/  नई दिल्ली: बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने दावा किया है कि सोनिया गांधी के विदेशी बैंकों में खाते हैं. स्वामी ने विदेश के दो शहरों के नाम भी बताएं हैं. स्वामी का दावा है कि हेलिकॉप्टर सौदे में सोनिया गांधी को घूस मिली है और पैसे इन्हीं बैंकों में जमा है. स्वामी ने कहा है कि घूसकांड में कांग्रेस के बड़े नेता जेल जाएंगे.

जानिए क्या है आगूस्ता वेस्टलैंड सौदा ?

फ़िनमेक्कैनिका रक्षा क्षेत्र से जुड़ी इटली की बड़ी कंपनी है. इसी की सहयोगी ब्रिटिश कंपनी है आगूस्ता वेस्टलैंड जो वीवीआईपी हेलिकॉप्टर बनाने के लिए दुनिया भर में मशहूर है. साल 2000 में पहली बार भारत में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री जैसे VVIP के लिए आगूस्ता वेस्टलैंड जैसे हेलिकॉप्टर की जरूरत महसूस हुई.

यूपीए सरकार ने साल 2010 में फ़िनमेक्कैनिका कंपनी से 12 आगुस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीदने का सौदा किया. 12 हेलिकॉप्टर के बदले 36 सौ करोड़ रुपये देने का करार किया गया.

तीन साल तक सब कुछ ठीक ठाक चला तीन आगूस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर की डिलीवरी भी हो गई. लेकिन आसमान में जाने से पहले ही इसकी उड़ान पर ब्रेक लग गए.

आगूस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील में घूस का खुलासा

2013 में फिनमेक्कैनिका के CEO जूसेप्पे ओर्सी को गिरफ्तार कर लिया गया. आरोप था कि भारतीय वायु सेना से हेलिकॉप्टर सौदा तय करने के बिचौलियों को घूस दी गई.

इटली की पुलिस ने ओरसी की फोन बातचीत को टैप किया था जिससे घूसकांड का खुलासा हुआ. आगूस्ता वेस्टलैंड के सीईओ ब्रूनो स्पैन्योलीनी को भी गिरफ्तार कर लिया गया. इनकी गिरफ़्तारी के बाद यूपीए सरकार ने हेलिकॉप्टर ख़रीद पर रोक लगा दी और रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने जांच बैठा दी.

 

Related Articles

Back to top button