Lucknow News लखनऊ

सौर ऊर्जा उपकरणों की मरम्मत का दिया जायेगा प्रशिक्षण

sho (537 x 300)लखनऊ, (एजेंसी)। उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा संयंत्रों को सुचारू रूप से संचालित एवं स्थानीय स्तर पर ही इन संयंत्रों की मरम्मत आदि की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश के प्रत्येक जनपद से ग्रामीण क्षेत्रों के दस-दस बेरोजगार आईटीआई युवकों को प्रशिक्षित कर स्वरोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इसके अलावा प्रदेश की तैयार हो रही नयी आवास नीति में एक निर्धारित मात्रा में सौर ऊर्जा उपकरणों की स्थापना को अनिवार्य बनाया जायेगा।
उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय कुमार मिश्र ने आज यूपी नेडा के चिनहट देवा रोड स्थित वैकल्पिक ऊर्जा शोध विकास एवं प्रशिक्षण केन्द्र में बेरोजगार आईटीआई योग्यता प्राप्त युवकों के लिए  आयोजित सौर ऊर्जा संयंत्रों की मरम्मत संबंधी छह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यत्रâम का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यत्रâम से इन बेरोजगार युवकों को सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना, रख-रखाव एवं मरम्मत संबंधी जानकारी प्राप्त होगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त ये नवयुवक ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर स्थानीय स्तर पर विशेषज्ञों के अभाव में बन्द पड़े ऊर्जा संयंत्रों की मरम्मत कर, उन्हें चालू कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणार्थियों को खराब संयंत्रों की जांच के लिए जो सौर ऊर्जा उपकरण किट दिये गये हैं, वे काफी उपयोगी सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि ये बेरोजगार युवक स्थानीय स्तर पर अपना रोजगार भी स्थापित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि जो एजेन्सी सौर उपकरणों की स्थापना करेगी, उनसे भी कहा जायेगा कि वे प्रशिक्षण प्राप्त इन युवकों की सेवाएं प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यत्रâम और चलाये जायेंगे ताकि स्थानीय स्तर पर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें।
सौर ऊर्जा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए श्री मिश्र ने कहा कि परम्परागत ऊर्जा स्रोत के भण्डार सीमित हैं, ऐसी स्थिति में सौर ऊर्जा ही एक मात्र विकल्प बचेगा। इसलिए सौर ऊर्जा के अधिकाधिक उपयोग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

Unique Visitors

13,412,490
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button