TOP NEWS

स्कूली छात्र ने रियो जाने वाले पैरा खिलाड़ियों के लिए ऐप तैयार की

appsनयी दिल्ली: ग्यारहवी कक्षा के छात्र अरहान बगाती ने मोबाइल एप्लीकेशन बनाई है जिसमें रियो ओलंपिक के लिए जाने वाले पैरा खिलाड़ियों के लिए काफी उपयोगी सूचना है। इस ऐप को लांच किया गया। गुड़गांव के श्रीराम स्कूल के 16 साल के अरहान की इस ऐप का नाम इनरियो है जिसमें प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों के लिए मेडिकल सूचना के अलावा खानपान और पोषण संबंधित टिप्स भी हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले खिलाड़ियों को पूरे देश में फिटनेस फस्र्ट द्वारा संचालित निशक्त जन के अनुकूल जिम का इस्तेमाल बिना फीस दिए करने की स्वीकति मिलेगी। इसमें आपात संपर्क सूची भी है जो खिलाड़ियों के लिए मुश्किल के समय में उपयोगी साबित हो सकती है। दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग ने यहां शहर के होटल में ऐप को लांच किया। खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल लांच में हिस्सा नहीं ले पाए क्योंकि वह असम गए हुए हैं जहां बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। उनकी जगह संयुक्त सचिव ओंकार केडिया ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। अरहान ने कहा कि राष्ट्रीय पैरा खेलों के दौरान गाजियाबाद में पैरा खिलाड़ियों के साथ खराब व्यवहार के बाद उन्होंने इस ऐप के बारे में सोचा।
अरहान ने कहा, खिलाड़ियों के लिए एनपीओ डाटा उपलब्ध है कि क्या करना है या कहां जाना है। भाला फेंक में हमारे पास रिकार्ड धारक है लेकिन संभवत: उन्हें कोई नहंी जानता। पैरा खिलाड़ियों को अधिक अहमियत नहंी दी जाती। इसलिए मैंने उनके लिए कुछ करने के बारे में सोचा। अरहान ने बताया कि ऐप संबंधित डाटा एकत्रित करने में उन्हें छह महीने का समय लगा। उन्होंने कहा, यह ऐप आपको रेस्टोरेंट, शापिंग माल और रियो में भारतीय प्रवासियों के बारे में भी जानकारी देती है। खिलाड़ी प्रशंसकों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं। उप राज्यपाल जंग ने इस दौरान अरहान द्वारा दिखाई संवेदनशीलता के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा, यह दर्शाता है कि काफी उम्मीद मौजूद है। राष्ट्रीय खेल महासंघ निलंबित है और खिलाड़ियों को समर्थन नहीं मिल रहा है। वे मुश्किल समय से गुजर रहे हैं लेकिन इससे उनका मनोबल उंचा रहेगा।

Unique Visitors

13,040,625
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button