फीचर्डराष्ट्रीय

स्टेच्यू आॅफ यूनिटी की खूबसूरती देख फिदा हो जायेंगे आप, देखें PHOTOS…

नई दिल्ली: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत के प्रथम उप प्रधानमन्त्री तथा प्रथम गृहमन्त्री वल्लभभाई पटेल को समर्पित एक स्मारक है, जो गुजरात में स्थित है। बुधवार 31 अक्टूबर 2018 को इसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। यह स्मारक सरदार सरोवर बांध से 3.2 किमी की दूरी पर साधू बेट नामक स्थान पर है जो कि नर्मदा नदी पर एक टापू है। 

गुजरात सरकार द्वारा 7 अक्टूबर 2010 को इस परियोजना की घोषणा की गयी थी। इस मूर्ति को बनाने के लिये लोहा पूरे भारत के गाँव में रहने वाले किसानों से खेती के काम में आने वाले पुराने और बेकार हो चुके औजारों का संग्रह करके जुटाया गया है। सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट ने इस कार्य हेतु पूरे भारतवर्ष में 36 कार्यालय खोले, जिससे लगभग 5 लाख किसानों से लोहा जुटाने का लक्ष्य रखा गया। वहीं इस अभियान का नाम “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अभियान” दिया गया।

स्टैच्यू आॅफ यूनिटी के आसपास  काफी साज सज्जा की गई है। इसे एक टूरिस्ट प्लेस के तौर पर विकसित किया गया है। यहां पर एक वैली आॅफ फ्लॉवर है। इसके अलावा यहां पर घूमने—फिरने, खाने—पीने की कई सुविधाएं भी हैं। रात के समय लाइट से दमकती स्टैच्यू आॅफ  यूनिटी का दृश्य देखते ही बनता है। आइए देखते हैं दुनिया की इस सबसे उंची प्रतिमा की कुछ झलकियां

Related Articles

Back to top button