अन्तर्राष्ट्रीयब्रेकिंग

स्वदेश नहीं आ पाएंगे अमेरिका में फंसे भारतीय, यूएस ने एयर इंडिया की फ्लाइट पर लगाई रोक

नई दिल्ली : वंदे भारत मिशन का तीसरा फेज शुरू हो गया है, जिसके तहत अमेरिका, कनाडा, लंदन, पैरिस, फ्रैंकफर्ट में फंसे लोगों को वापस लाया जायेगा। हालांकि अमेरिका ने भारत के इस मिशन पर रोड़ा अटकाते हुए एयर इंडिया की स्पेशल उड़ानों पर रोक लगा दी है। अमेरिका ने नियमों के उल्लंघन और अनुचित तरीकों के इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया है। अमेरिकी विमानों को चाटर्ड फ्लाइट की मंजूरी नहीं दिए जाने की वजह से अमेरिका ने यह फैसला लिया है। ऐसे में अब कोरोना वायरस महामारी की वजह से अमेरिका में फंसे लोग वंदे भारत मिशन के तहत स्वदेश नहीं आ पाएंगे।

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन ने ने कहा है कि इंडो-यूएस रूट पर 22 जून से एयर इंडिया को चार्टर्ड फ्लाइट की इजाजत नहीं होगी। स्पेशल केस में DOT से इजाजत लेनी होगी। DOT की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, ‘हम यह कदम इसलिए उठा रहे हैं क्योंकि भारत सरकार अमेरिकी विमानन कंपनियों को लेकर भेदभाव किया है और अमेरिकी विमानों को भारत से या भारत के लिए सेवा देने से रोका है।’

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्ट का कहना है कि भारतीय एयरलाइंस को अमेरिका में ऑपरेशन से पहले हमें बताना चाहिए, ताकि उन पर नजर रख सकें। अब रोक हटाने पर तभी विचार करेंगे, जब भारत में अमेरिकी एयरलाइंस को ऑपरेशन की छूट मिलेगी।

बता दें कि अमेरिका ने कुछ हफ्ते पहले चीन की एयरलाइंस पर भी रोक लगाई थी। बाद में 15 जून को दोनों के बीच एग्रीमेंट हुआ कि दोनों तरफ से हफ्ते में 4 फ्लाइट्स की इजाजत होगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारत ने 25 मार्च को अंतरराष्ट्रीय विमानों को रद्द कर दिया था और अब तक इसे शुरू नहीं किया गया है। विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया के सहयोग से सरकार ने 6 मई को वंदे भारत मिशन की शुरुआत की थी।

Related Articles

Back to top button