National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

स्वाइन फ्लू ने आधे देश में पांव पसारे

swin flueनई दिल्ली : देश के आधे हिस्से में जानलेवा बीमारी स्वाइन फ्लू कहर ढा रही है। इस साल कुल मौत का आंकड़ा 624 पर पहुंच गया है। अबतक 9311 लोग इस बीमारी की चपेट में आए हैं। मंगलवार को राजस्थान में 15 और मध्य प्रदेश के इंदौर में 4 और हिमाचल में एक मरीज की मौत हो गई। अभी तक सबसे ज्यादा 180 लोगों की मौत राजस्थान में हुई है। यहां सबसे ज्यादा मौत राजधानी जयपुर में हुई है जहां 30 लोगों ने दम तोड़ा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि राज्य में स्थिति नियंत्रण में है। पिछले दो दिनों में कोलकाता में स्वाइन फ्लू के चार मामले सामने आए हैं। इस बीमारी से यहां दो लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक दवाइयां और मास्क की पूर्ण व्यवस्था है। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इस संकट का जायजा लेने के लिए यहां एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। अधिकारियों ने राज्यों से प्राप्त रिपोर्ट और इस संक्रामक बीमारी से निबटने के तौर तरीकों का मूल्यांकन किया।
यूपी में 11 लोगों की मौत: यूपी में स्वाइन फ्लू के अब तक 125 मामले सामने आए हैं। राजधानी लखनऊ में 10 नए मरीजों की पुष्टि के साथ ही यहां स्वाइन फ्लू से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 88 हो गई है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश के 13 जिलों में स्वाइन फ्लू के मामले सामने आए हैं। गौतमबुद्धनगर में सबसे ज्यादा 13 मामले सामने आए हैं। आगरा में छह, बरेली और सीतापुर में तीन-तीन, गाजियाबाद, सहारनपुर, हापुड़, कानपुर और इलाहाबाद में दो-दो और हरदोई, वाराणसी, बहराइच में एक-एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू से ग्रस्त पाया गया है। लखनऊ और अलीगढ़ तीन-तीन, कानपुर में चार, खुर्जा में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।
यूपी में मुफ्त इलाज के निर्देश
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए इसके सभी मरीजों का मुफ्त इलाज करने की तत्काल व्यवस्था करने का निर्देश दिए और कहा कि इलाज में लापरवाही बरतने वाले चिकित्सकों और कर्मचारियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने प्रदेश के सभी चिकित्सालयों, पीजीआई, केजीएमयू और मेडिकल कॉलेजों में स्वाइन फ्लू के मरीजों का मुफ्त इलाज सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

Related Articles

Back to top button