ज्ञान भंडार

स्‍पा मैनेजमेंट में इस तरह बना सकते हैं शानदार करियर

spa1_17_05_2016ज्यादातर लोग कुछ दिन रिलैक्स करने के लिए अलग-अलग पर्यटन स्थलों की शॉर्ट या लॉन्ग ट्रिप प्लान करते हैं। ऐसी जगहों पर स्पा सेंटर्स की खासी मांग होती है, जिसका कारण है यहां मिलने वाली मसाज थैरेपी। अगर आपको लगता है कि यह मसाज हर व्यक्ति की अपनी टेक्निक पर आधारित होती है, तो आप गलत हैं। स्पा मैनेजमेंट कोर्स में स्पा से जुड़ी हर सर्विस की जानकारी व ट्रेनिंग दी जाती है। सर्विस सेक्टर से जुड़कर कुछ अलग करने की सोच रहे युवाओं के लिए स्पा मैनेजमेंट बेहतर ऑप्शन है। स्पा मसाज उन विकल्पों में से एक है, जो रिलैक्सेशन और रोजमर्रा के जीवन के तनाव को दूर करने के लिए श्रेष्ठ माने गए हैं। यही कारण है कि कई टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में स्पा सेंटर्स की मांग बढ़ती जा रही है। लेटेस्ट ट्रेंड्स के मुताबिक सर्विस इंडस्ट्री में स्पा मैनेजमेंट बेहतरीन करियर ऑप्शन के तौर पर उभरा है। अगर आपको भी सर्विस इंडस्ट्री में रुचि है, तो आप बन सकते हैं अच्छे स्पा मैनेजर।
 
क्या है स्पा मैनेजमेंट ?
जैसा कि नाम से जाहिर है, स्पा मैनेजमेंट में स्पा से जुड़ी हर एक्टिविटी प्लान की जाती है, जिसमें वीकली और मंथली प्लान बनाना, उस पर अमल और मार्केटिंग एक्टिविटीज का मूल्यांकन करना शामिल है। साथ ही स्पा का बजट बनाना व स्टाफ को रिक्रूट करके उन्हें ट्रेन करना भी स्पा मैनेजर के काम में शामिल है।

 कैसी स्किल्स चाहिए ?
बतौर स्पा मैनेजर प्रभावशाली करियर बनाने के लिए आपमें कम्प्यूटर प्रॉफीशियंसी, अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स, बेहतरीन ऑर्गेनाइजेशनल स्किल्स, इंटर-पर्सनल स्किल्स और अच्छी लीडरशिप स्किल्स होनी चाहिए। इसके अलावा आपमें गेस्ट्स और स्टाफ से सकारात्मकता के साथ व्यवहार करने की क्षमता होनी चाहिए। इन स्किल्स से आपको इंडस्ट्री में एक उच्च स्तर तक पहुंचने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही जॉब के लिए सकारात्मक रवैया बनाए रखने और करियर के उतार-चढ़ाव से निपटने में भी मदद मिलेगी।

 भविष्य की संभावनाएं
स्पा मैनेजर्स को पार्ट टाइम, फुल टाइम और कॉन्ट्रैक्चुअल बेसिस पर हायर किया जाता है। आप चाहें, तो खुद का स्पा सेंटर भी खोल सकते हैं। वैसे सर्विस इंडस्ट्री के सेग्मेंट्स जैसे होटल्स, रिजॉर्ट्स, हेल्थ क्लब्स, क्रूज शिप्स, थैराप्यूटिक सलून्स में आपको अच्छे पे-पैकेज पर जॉब मिल सकती है।
 
क्या है वर्क प्रोफाइल ?
बतौर स्पा मैनेजर आपके पास जनरल बुक कीपिंग, सप्लाइज ऑर्डरिंग, इन्वेंटरी मैनेजिंग और पे-रोल फंक्शंस के कोऑर्डिनेशन का काम होगा। इसके अलावा हर एक्टिविटी की प्लानिंग और उस पर अमल का जिम्मा भी आपका ही होगा। आपको स्पा का बजट मैनेज करने से लेकर वीकली वर्क शेड्यूल बनाने और स्टाफ के प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए वर्कशॉप्स कराने तक सारे काम करने होंगे। इसके अलावा नए स्पा प्रोडक्ट्स और अपग्रेडेशन का भी ध्यान रखना होगा।
 
सैलरी कितनी ?
स्पा मैनेजर्स की सैलरी उनके अनुभव व शिक्षा पर निर्भर होती है। यह भी मायने रखता है कि आप स्पा सेंटर को कितना बिजनेस दे रहे हैं। आम तौर पर फ्रैशर्स को 15 से 18 हजार रुपए प्रति माह की सैलरी मिलती है, जो अनुभव के साथ बढ़ती है। वहीं प्रोफेशनल्स 10-15 लाख तक के पैकेज पर काम करते हैं।
 
प्रमुख संस्थान
  • नैजरेथ इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, ऐजॉल (मिजोरम)
  • आनंदा स्पा इंस्टीट्यूट, हैदराबाद
  • स्वास्थ्य आयुर्वेद पंचकर्म ट्रीटमेंट एंड ट्रेनिंग सेंटर, कन्नूर
  • माधवबाग इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, मुंबई
  • केरल आयुर्वेद अकैडमी, अलूवा

 

Related Articles

Back to top button