State News- राज्य

हरियाणा में इस दिन से खुलेंगे कक्षा 6-8 और 9 से 12वीं तक के स्कूल, सरकार का ऐलान

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया। राज्य सरकार ने कोरोना के चलते बंद हुए स्कूलों को 16 जुलाई से फिर से खोलने का निर्णय लिया है। सरकार ने कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 23 जुलाई से खुलेंगे। इस निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए, राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। कक्षा 9 से 12 तक 16 जुलाई से खोले जाएंगे।

गुरुवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि कोविड का सख्ती से पालन करते हुए शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की योजना बनाई जानी चाहिए. उन्होंने कहा, “कोविड मामलों की संख्या में गिरावट को देखते हुए स्कूलों को जल्द से जल्द फिर से खोलने की योजना बनाई जानी चाहिए।” हरियाणा में कोविड की दूसरी लहर के कारण स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद रहे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, मुख्यमंत्री ने कहा कि COVID-19 का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करते हुए, शैक्षणिक संस्थानों को जल्द से जल्द फिर से खोला जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने राज्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के कार्यान्वयन के संबंध में एक समीक्षा बैठक की भी अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि हरियाणा पहले से ही 2025 तक एनईपी के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा था कि प्रत्येक जिले में विदेशी भाषाओं की पेशकश करने वाले एक स्कूल खोलने की संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए और मांग के अनुसार इन स्कूलों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों को आवासीय सुविधाओं के साथ खोला जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन स्कूलों के लिए क्लस्टर प्लान बनाया जाना चाहिए।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button