Travel News - पर्यटन

हल्की-हल्की ठण्ड में करें राजस्थान जाने का प्लान, इन खूबसूरत शहरों में जरूर घूमें

सर्दियों का मौसम दस्तक दे दिया है। इस मौसम के दौरान सुस्ती बनी रहती है और बस रजाई में ही रहने का मन करता है। लेकिन यदि आप इस मौसम को थोड़ा एक्साइटेड और यादगार बनाना चाहते हैं तो घूमने का प्लान बनाएं। घूमने के हिसाब से यह सबसे अच्छा मौसम होता है। क्योंकि इस मौसम में न तो आपको गर्मी से परेशानी होगी और न ही पसीना आने की समस्या होगी। ऐसे मौसम में राजस्थान घूमना एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यहां और जगहों की अपेक्षा कम ठंड होता है। आज हम आपको राजस्थान के कुछ खास जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां घूमने के लिए आपको जरूर जाना चाहिए।

माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का मशहूर हिल स्टेशन है। मरुस्थल के बीच में हरियाली से भरी यह जगह देखने में बहुत खूबसूरत लगती है। माउंट आबू में जैन मंदिरों का भरमार है। दिलवाड़ा जैन मंदिर यहां प्रमुख मंदिर है। इसके अलावा आप माउंट आबू के चारों तरफ का नजारा देखनना चाहते हैं तो गुरु शिखर की ओर निकल पड़िए। माउंट आबू से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर यह शिखर यहां का सबसे उच्चतम बिंदु है।

उदयपुर

राजस्थान के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित उदयपुर भारत का सबसे खूबसूरत शहर है। इस शहर को झीलों की नगरी भी कहा जाता है। उदयपुर अपने शानदार किलों, मंदिरों, खूबसूरत झीलों, महलों, संग्रहालयों, और वन्यजीव अभयारण्यों के लिए प्रसिद्ध है। इतिहास प्रेमियों को उदयपुर में सिटी पैलेस घूमना बेहद पसंद आएगा। शिश महल इस पैलेस का सबसे खास जगह है, जिसका निर्माण महाराणा प्रताप ने अपनी पत्नी के लिए कराया था। इसको अलावा आप उदयपुर के फतेहसागर झील में बोटिंग का मजा ले सकते हैं। शाम के समय में फतेहसागर झील में बोटिंग का मजा लेते हुए डूबते हुए सूरज को देखना एक अलग ही बात होती है। साथ ही साथ उदयपुर में फतेह प्रकाश पैलेस, जग मंदिर, दूधतलाई पार्क, गुलाब बाग और शिल्प ग्राम पर्यटन के मुख्य स्थल हैं।

जोधपुर

चमकीले धूप के मौसम के कारण जोधपुर को ‘सन सिटी’ का नाम दिया गया है, जबकि मेहरानगढ़ किले आसपास स्थित नीले रंग के घरों के कारण इस शहर को ‘ब्लू सिटी’ का नाम दिया गया है। जोधपुर प्राचीन इमारतों से भरपूर एक ऐतिहासिक शहर है। इस शहर में प्रवेश करने के लिए अलग-अलग दिशाओं में 8 प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। जोधपुर में रहकर आप शाही अनुभव ले सकते हैं। मेहरानगढ़ किला, उम्मेद भवन, जसवंत थाडा, राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क, क्लॉक टावर जोधपूर के प्रमुख पर्यटनीय स्थल हैं।

जैसलमेर

जैसलमेर शहर राजस्थान का एक रेगिस्तानी शहर है। यह शहर अपनी कलानात्मक शैली और खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। हवेलियों से भरे इस शहर को ‘हवेलियों का नगर’ से सम्बोधित किया जाता है। वैसे तो जैसलमेर में घूमने के लिए बहुत कुछ खास है। लेकिन सोनार किला, गड़सीसर सरोवर, लोक सांस्कृतिक संग्राहलय, पटुओं की हवेलियां, दीवान नथमल की हवेलियां, सालिम सिंह की हवेली, अमर सागर, बड़ा बाग व छतरियां, लोद्र्वा, साम के रेतीले टीले, वुड फासिक पार्क, पोखरण, रामदेवरा, सफारी, राष्ट्रीय मठ उधान, मरू उत्सव आदि यहां के प्रमुख पर्यटनीय स्थल हैं।

अजमेर

अजमेर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इस दरगाह पर बड़ी से बड़ी हस्तियां भी अपनी मुराद लेकर आती हैं। इसके अलावा अजमेर में जुम्मा मस्जिद, ढाई दिन का झोपड़ा, तारागढ़ पहाड़, म्यूज़ियम, लाल पत्थर का जैन मंदिर और पृथ्वीराज चौहान द्वारा निर्मित कृत्रिम झील प्रमुख पर्यटन स्थल हैं।

Related Articles

Back to top button