स्वास्थ्य

‘अखरोट’ खाने के ये पांच फायदे जानकर आज से ही शामिल करें अपनी डाइट में…

ड्राई फ्रूट्स या सूखे मेवे खाना तो सबको पसंद होता है लेकिन ये चीजें हमारी रोज की डाइट में शामिल नहीं होती। अगर मेवे रोजाना की डाइट में थोड़ा-थोड़ा लिया जाए तो गजब के स्वास्थ फायदे होते हैं। आज हम आपको खास अखरोट के फायदे बताने जा रहे हैं। अखरोट प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और जरूरी मिनरल्स से भरपूर होता है। सबसे खास बात ये है कि अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्त होता है, जो दिमाग की गतिविधियों को तेज करता है और मजबूत दिमाग के कामकाज को बढ़ावा देता है।

दिल को रखता है स्वस्थ
अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने और दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।

पाचन के लिए रामबाण
अखरोट आंत में बैक्टीरिया की विविधता को बढ़ाता है। द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल बायोकेमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, बैक्टीरिया की बढ़ी हुई गतिविधि मोटापा और जलन को कम करती है।

ओवर ईटिंग रोकता है अखरोट
डायबिटीज, ओबेसिटी एंड मेटाबॉलिज्म जर्नल में छपे एक अध्ययन के नतीजों के मुताबिक, अखरोट खाने से भूख और भूख की सोच कम हो जाती है और राइट इंसुला (दिमाग का अंदरूनी दाहिना हिस्सा) में सही भोजन के लिए सक्रियता बढ़ जाती है।

भूलने की बीमारी से रखता है दूर
ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई की मौजूदगी दिमाग के कामकाज में सुधार लाती है और अल्जाइमर बीमारी की रफ्तार को धीमा कर सकती है।

नींद करता है नियंत्रित
स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद बेहद जरूरी लेकिन ज्यादा सोनो और कम सोना दोनों स्थिति हानिकारक होती है। ऐसे में अखरोट काफी मदद करता है। अखरोट में मेलाटोनिन- नींद लाने वाला हार्मोन- होता है, जिससे नींद को नियमित किया जाता है और हम दिन भर के काम के बाद आराम की नींद ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button