जीवनशैली

अगर आपकी नजर भी है कमजोर तो इस तरीके से खाइये बादाम

आपको ऐसे कई लोग देखने को मिल जाएंगे जो अक्सर चश्मा लगा कर के हरदम रहते हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि आजकल का खान-पान व रहन-सहन पूरी तरह से बदल चुका है। इस बदलती हुई लाइफ स्टाइल में लोग पौष्टिक खाने को छोड़कर बाजार में मिलने वाले फास्ट फूड की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। आपको बता दे कि ऐसे खान – पियन से आपको पौष्टिक तत्व कम और शारीरिक समस्याएं ज्यादा मिलती हुई दिखाई देती है। पुराने समय मे वृद्ध लोग ही केवल चश्मा लगाए हुए दिखाई दीखते थे। लेकिन आज के समय में तो बच्चे भी चश्मा वो भी काफी पावर का आपको लगाए हुए दिख जाते हैं। ऐसे में इसका मुख्य कारण यह भी है कि आजकल बच्चे बहुत ज्यादा टीवी और कंप्यूटर का इस्तेमाल करने लगे हैं।

आपको बताते चलें की काफी ज्यादा कंप्यूटर, मोबाईल और टीवी देखने से आंखें बहुत जल्दी ही खराब हो जाती है। आपको बता दे इससे निकलने वाली किरणें सीधे आपके आंखों को प्रभावित करती है, जो आपके लिए काफी हानिकारक होती है। ऐसे में आंखें खराब हो जाने पर जब लोग आंखों के इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं, तो डॉक्टर के उन्हें कुछ दवाइयों के साथ चश्मा लगाने की भी सलाह देते है। दवा से कुछ काम नहीं चलता है तो चश्मा हमेशा के लिए आंखों पर लग ही जाता है। ऐसे में तो कई लोगों को चश्मा लगाना तो पसंद भी नहीं होता है। ऐसे में उन लोगो के लिए मार्केट मे कॉन्टेक्ट लेंस भी मिलते है।

ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि आप चश्मा लगाना पसन्द नही करते हैं और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू रामबाण उपाय बताने जा रहे है और अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो निश्च्त रूप से केवल कुछ ही दिनों में आपकी नजर तेज़ हो जाएगी और अगर आपकी आँखों पर लगा चश्मा भी उतर जायेगा।

इसके लिए आपको सबसे पहले एक बराबर मात्रा में कुब्जा मिश्री, बादाम और सौफ ये तीनो चीजों को लेंकर उन्हें अच्छी तरह बारीक पीसकर पाउडर के रूप में बनाना होगा। यदि आपको कुब्जा मिश्री नहीं मिलती है तो आप इसकी जगह साधारण मिश्री भी प्रयोग में ला सकते हैं। उस पाउडर को अब आप हर रोज रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पिए। आप मिश्री की मात्रा अपने पसन्द के अनुसार कम ज्यादा भी कर सकते हैं। इसके लगातार 4 – 5 दिन तक सेवन से आपको महसूस होगा कि आपको ज्यादा दिखाई देने लगा है। जिससे कुछ ही समय में आपका चश्मा पूरी तरह से उतर भी जाएगा। यदि आप डाइबटीज के पेसेंट है तो ऐसे में आपको इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button