अद्धयात्म

अगर आपके आस-पास महसूस हो आत्माएं तो होता है इन बातो का एहसास…

हम सभी को भूत-प्रेतों की कहानियां और बातें सुनने में एक तरह का अजीब और दिलचस्प एहसास होता है. आपने भी मेरी तरह कई बार भूत-प्रेत की डरावनी कहानियां सुनी होंगी. कुछ लोग इन बातों पर बिल्कुल यकीन नहीं करते हैं. कुछ लोग इन्हें बकवास करार देते हैं. आप सभी को यह हक़ है कि आप क्या मानें और क्या न मानें. यह एक व्यक्तिगत विषय है. पर मेरा यह मानना है कि अगर सच है तो झूठ है, सफेद है तो काला है, दिन है तो रात है, उसी तरह अगर भगवान है तो शैतान है.

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आपको तो कभी भूत या प्रेत या फिर कोई चुड़ैल कभी दिखाई नहीं दी, तो मेरे प्यारे दोस्त! यह भी जान लो कि भूत यानि कि एक भटकती आत्मा. आत्मा अच्छी भी हो सकती है और बुरी भी. अब जब आप भगवान को देख नहीं सकते, बस उसे महसूस कर सकते हैं, उसी तरह आप आत्माओं को भी महसूस कर सकते हैं.

1. बल्ब का जलना और बुझना

आपको यह बात सुन के मजाक लगे पर आध्यात्मिक गुरुओं और मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि आत्माओं का इलेक्ट्रिसिटी पर नियंत्रण होता है. आपने कभी-कभी देखा होगा ,आपका नया बल्ब भी अजीबोगरीब तरीके से जलने या बुझने लगता है. यह सब किसी आत्मा की मौजूदगी का प्रमाण हो सकता है.

अगर उस समय आपके दिमाग में यह ख्याल आये कि क्या बकवास हो रहा है, तो एक पल के लिए शान्त दिमाग से अपने आप से यह सवाल पूछें, ‘कौन हो तुम’ और उसके बाद जो भी चेहरा आपके सामने आए . समझ जाइयेगा आपकी समस्या की जड़ यही है.

2. चलती घड़ी का निश्चित समय पर बार-बार रुक जाना

आपने घड़ी में नई बैटरी डाली हो, फिर भी एक निश्चित समय पर वो अकसर रुक जाती है. वह वक़्त अगर आपकी अपनी ज़िन्दगी से जुड़ी किसी दुर्घटना या किसी इन्सान की याद दिलाता हो, जो इस समय दुनिया में नहीं है तो समझ जाइये उस इन्सान की आत्मा आपसे कुछ कहना चाहती है.

3. अजीबोगरीब आवाजें और संगीत

अगर आपको ऐसी आवाज बार-बार सुनाई दे, जब आपको लगे कि कोई आपका नाम पुकार रहा है तो समझ जाइये आपको कोई इन्सान, जो अब इस दुनिया में नहीं है, आपको पुकार रहा है. ऐसी आवाजें अकसर अच्छी आत्माएं देती हैं.

कभी-कभी आप किसी गाने के बारे में सोच रहे होते हैं और उसी समय वो गाना आपके टीवी पर चलने लग जाता है. अगर वह गाना आपको उस इन्सान की याद दिलाये, जो अब इस दुनिया में नहीं है, तो समझ जाइएगा आप गलत हैं. वो अब भी आपके आस-पास ही है.

4. आपके कमरे के तापमान का अचानक बदल जाना

अगर आपके कमरे में अचानक बेवजह ठंड बढ़ जाए और आपके शरीर का तापमान गिरने लगे तो समझ जाइये आपके अलावा वहां और भी कोई है.

5. अचानक से फूलों की खुशबू आने लग जाना

अगर आपको कहीं घूमते हुए सुनसान जगह पर अचानक सेंट की खुशबू आने लगे, तो आप समझ जाइए कि उस जगह पर आत्माओं का वास है. आपको वहां नुकसान भी हो सकता है, इसलिए ऐसी जगह से निकलने में ही भलाई है.

6. तितलियां मंडराना

प्राचीन चीनी मान्यताओं के अनुसार, तितलियां उन प्राणियों का प्रतीक हैं जो मर चुके हैं और एक शरीर से दूसरे शरीर में जाने के लिए छोटा-सा सफ़र तय कर रही हैं. अगर किसी इन्सान की मौत के बाद आपको तितलियों का झुण्ड उड़ता दिखाई दे तो समझ जाइये आपका वो नजदीकी इन्सान दूसरी दुनिया के सफ़र पर निकल चुका है.

7. मरे हुए लोगों के चेहरे दिखना

कुछ लोगों को उनके मरे हुए रिश्तेदार या नज़दीकी दोस्तों के चेहरे दिखाई देते रहते हैं. इसका मतलब है कि वो आपसे बात करना चाहते हैं.

8. बेवजह परछाइयों का दिखना

आपने बहुत बार अपने आस-पास गौर किया होगा कि जब आप तिरछी नज़र से देखते हो, तो आपको कोई परछाईं नज़र आती है, पर जैसे ही आप सीधे नज़र डालते हैं है तो वह गायब हो जाती है. यह सब इस बात का सिग्नल है कि कोई आपसे सम्पर्क करना चाहता है.

9. बंद कंप्यूटर का अपने आप चालू हो जाना

दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट में रात को अचानक से सारे कंप्यूटर अपने आप चालू हो जाने की खबरें एक बार सामने आई थीं. उन सभी पर गूगल सर्च भी किया हुआ पाया गया. उस कोर्ट में लोगों का मानना है कि भूतों का डेरा है. वैसे ही अगर आपके बंद कंप्यूटर में ऐसे मेल्स मिलें, जो आपने कभी सेंड ही नहीं किये या फिर किसी ऐसे इन्सान की तस्वीर जो मर चुका हो, तो यह इशारा है किसी का आपके आस-पास होने का.

10. अकेले में किसी के छूने का एहसास होना

आपको कोई दिखाई न दे फिर भी यह महसूस हो कि कोई आपको छू रहा है या गुदगुदा रहा है. कभी-कभी यह एहसास अचानक से पांव में तेज़ दर्द के रूप में भी होता है. इसका मतलब होता है कि आपका कोई करीबी आपके पास ही है, जो अब इस दुनिया में नहीं है.

11. फोटो में अजीब से गोल घेरों का नज़र आना

कभी-कभी आपने देखा होगा कि फोटो क्लिक करते समय कोई भी धुंध या गोल घेरा नज़र नहीं आ रहा था. मगर जब आप फोटो का प्रिंट देखते हैं तो उसमें रहस्यमयी गोले नज़र आ रहे होते है. यह सब आत्माओं की मौजूदगी का सिग्नल होता है.

12. अजीब-अजीब सपने आना

सपने आना एक साधारण-सी बात है. मगर आपको लगातार ऐसे सपने आते हों, जो आपकी ज़िन्दगी से जुड़े किसी ऐसे इन्सान की याद दिलाते हों, जो अब इस दुनिया में नहीं है. इसका मतलब है कि वो तकलीफ में है और आपकी मदद चाहते हैं.

13. टेलीपैथिक थॉट्स

अगर आपको अपनी ही आवाज़ अपने कानों में सुनाई दे और उनमें उन विचारों की बात हो जो कभी आपके दिमाग में आये ही नहीं, तो समझ जाइए कोई आपसे कुछ कहना चाहता है.

तो अगली बार जब भी आप इन सिग्नल्स में से किसी एक को अपनी ज़िन्दगी में होते हुए पाएं, तो एक कदम आगे बढ़ाकर जानने की कोशिश करके देखना. आपको सच्चाई अपने आप पता चल जाएगी. अपने अनुभवों को हमे कमेंट करके ज़रूर बताना.

Related Articles

Back to top button