फीचर्डराष्ट्रीय

अगर आपके पास नहीं है आधार कार्ड तो नहीं कर पाएंगे……….

सरकार ने घोषणा की है कि अब किसी भी छात्रवृत्ति को पाने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। इस बात के साथ ही आधार कार्ड की अहमियत बढ़ गई है। अगर आपने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको इन 15 सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में परेशानी हो सकती है।

आइए जानते हैं कौन सी हैं वो योजनाएं जिनके लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है| इस साल अप्रैल महीने से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन और रसोई गैस पर छूट पाने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी होगा। सरकार ने इसके लिए लोगों को 31 मार्च तक अपना आधार नंबर जमा करने की समय सीमा तय की है।

केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है जिनके पास आधार कार्ड नहीं होगा उन्हें भविष्य निधि का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने साफ कर दिया है कि 15000 रुपये तक की मासिक आय वालों के लिए 31 मार्च तक अपना आधार नंबर रजिस्टर कराना अनिवार्य है ताकि वो ईपीएफ का अपना पैसा आसानी से इस्तेमाल कर सकें। 

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि कॉलेज और विश्‍विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए किसी भी छात्रवृत्ति के ‌लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। जिस भी छात्र के पास आधार नंबर नहीं है उन्हें 20 जून तक नामांकन कराने का समय दिया गया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ पाने के लिए भी अनिवार्य होगा आधार कार्ड।

Related Articles

Back to top button