अद्धयात्म

अगर आपके भी घर की तरफ मुंह करके सोता है कुत्ता, तो समझ जाइये आने वाला है कोई बड़ा संकट

हमारे प्राचीन ग्रंथों और पुराणो में जीव-जंतुओं से जुड़े ऐसे कई सारे शुभ-अशुभ संकेत के बारे में बताया गया है जिन्हे सुनने के बाद आपके होश उड़ सकते हैं और आप हैरान भी हो सकते हैं। जी हाँ, आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की इस तरह के संकेतों के बारे में ना सिर्फ ग्रन्थों आदि में ही बताया गया है बल्कि हमारे बड़े बुजुर्ग भी इस त्राह की बातों के बारें में हमेशा से बताया करते हैं। बताते चलें की आज भी इन संकेतों को कई जगहों पर काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है और इसकी वजह भी है क्योंकि इस तरह के संकेत आमतौर पर सही भी हो जाते है उयर यही कारण है की इन बातों को नकारा नहीं जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलने की अगर ध्यान दिया जाए तो इन संकेतों को पहचानकर आने वाली मुसीबतों से बचा जा सकता हैं और सुख और दुःख का अंदाजा लगाया जा सकता है।

मगर यहाँ पर समस्या ये भी है की आप इन संकेतों को पहचानेंगे कैसे, तो आज हम आपकी इसी शंका को दूर करने के लिए यह लेख लेकर आए है, असल में हमारे ज्योतिष व शकुन शास्त्र में जीवों से जुड़े ऐसे कई संकेतों का उल्लेख मिलता हैं, जो मनुष्य को आने वाली विपदा व समस्या से सावधान करते हैं आइए जानते हैं उन्ही के बारे में।

ये जीव देते हैं शकुन-अपशकुन के संकेत

बिल्ली

आपने अक्सर ही सुना होगा की अगर बिल्ली रास्ता काट जाए तो उस रास्ते पर आगे नहीं बढ्न चाहिए और अपना रास्ता बदल लेना चाहिए क्योंकि अगर आप उसी रास्ते पर आगे बढ़ते हैं तो इससे आपके बने हुए काम बिगड़ जाते हैं और ऐसा भी माना जाता है की यह एक इशारा होता हैं कि अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो दुर्घटना से बचे। वहीं यह भी कहते हैं कि अगर आपको घर या उसके बाहर बिल्ली बार-बार रोती दिखाई देती हैं तो यह घर-परिवार पर आने वाले किसी बड़े संकट की ओर इशारा होता हैं सम्भल जाइए।

गाय

वैसे तो हिन्दू धर्म में गाय को एक पूज्यनिय पशु के रूप में माना जाता है और कई मौकों पर गाय की पुजा भी की जाती है। बता दे की ना सिर्फ शास्त्रों में बल्कि हमारे बड़े बुजुर्गों द्वारा भी ऐसा कहा जाता है गाय माता होती है और गाय के अंदर तैंतीस करोड़ देवी-देवता का वास होता हैं। वहीं अगर है आपके घर आए तो उसे चारा या फिर रोटी खिला दें और गाय हमें शुभ संकेत देती हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर आपके घर के दरवाजे पर गाय आकर जोर-जोर से रंभाती हैं, तो यह इशारा हैं कि कोई सुखद समाचार मिलने वाला हैं या फिर आपको धन लाभ होने वाला है।

कुत्ता

आओको बता दें की कुत्ते नासिर्फ हमारे बहुत अच्छे दोस्त होते हैं बल्कि ये भी शुभ अशुभ के बारे में बताते हैं, अब अगर आपके पास कोई कुत्ता आकर लेटने लगे, तो यह संकेत हैं कि कुछ अच्छा होने वाला हैं और अगर घर के बाहर कुत्ता भवन की ओर मुख करके सोए तो घर पर कोई विपत्ति आने वाली हैं और आप इसका शिकार होने वाले है।

Related Articles

Back to top button