फीचर्डस्वास्थ्य

अगर आप अचार के हैं शौकीन तो अब हो जाएं सावधान

गर्मियां आते ही घरों में महिलाएं अचार बनाना शुरू कर देती है और चाहे लड़के हो या फिर लड़कियां दोनों ही चटकारे लगाकर उसे खाते हैं लेकिन क्या आपको पता है अचार खाना आपकी सेहत भी बिगाड़ सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर हद से ज्यादा अचार खाना सेहत के लिए क्यों खतरनाक बन जाता है। अगर आप अचार के हैं शौकीन तो अब हो जाएं सावधाननमक ज्यादा होना
अचार में और चीजों की अपेक्षा नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। ज्यादा नमक खाने से हाइपरटेंशन और दिल से संबंधित परेशानी हो सकती हैं। अचार में नमक इसलिए अधिक डाला जाता है ताकि वो ठीक रहे। ऐसे में अधिक अचार खाने से शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाती है और वो सेहत के लिए नुकसानदायक बन जाता है। 

गैस्ट्रिक कैंसर का हो सकता है खतरा
कई सारे अध्ययनों में कहा गया है कि ज्यादा अचार खाने से गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा हो सकता है। हालांकि इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है। 

तेल का इस्तेमाल अधिक होना
अचार में तेल का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि ताकि अचार को नमी से बचाया जा सके। तेल की अधिकता से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की आशंका होती है। जिससे न केवल दिल की बीमारी की संभावना बढ़ जाती है बल्कि लीवर के लिए भी हानिकारक होता है। 

अचार खाते समय ध्यान रखें ये बात
संतुलित मात्रा में ही अचार का सेवन करें ताकि किसी भी तरह की समस्या से बचा जा सके।

 

Related Articles

Back to top button