जीवनशैली

अगर आप भी रहना चाहते हैं एक दम फिट, तो रोजाना 8 मिनट ये काम जरूर कीजिए

रोजाना 8 मिनट, जी हां रोजाना आठ मिनट की जॉगिंग आपको सुपरफिट बना सकती है। ऐसा हम नहीं, बल्कि नई रिसर्च में इन बातों के बारे में बताया गया है। रिसर्च में बताया गया है कि हर दिन आठ मिनट की जॉगिंग से आपका स्वास्थ्य बेहतरीन हो सकता है। लेकिन इसके लिए कुछ खास नियम भी बताए गए हैं और इनका ध्यान रखना भी जरूरी है।

रिसर्च में बताई गई हैं बड़ी बातें

हाल ही एक और रिसर्च की गई है। इस रिसर्च में बताया गया है कि रोजाना आठ मिनट के लिए आप जॉगिंग के लिए निकल जाएं। इससे आपका शरीर स्वस्थ बना रहता है। वेकिन इसके लिए कुछ बातें जरूरी हैं और सबसे पहली बात है टाइमिंग। आपकी टाइमिंग परफएक्ट है तो आप फिट रहने के मामले में परफेक्ट साबित हो सकते हैं।

सिर्फ आठ मिनट के लिए जॉगिंग

अगर आप जॉगिंग करते हैं तो एक बार फिर से नई शुरुआत करें। पहले हफ्ते में 7 मिनट की वॉक के बाद 1 मिनट जॉगिंग कीजिए। इस क्रम को दिन में 3 से चार बार दोहराएं। इसके अलावा खास बात का ध्यान ये रखएं कि हफ्ते में तीन दिन तक एस प्रक्रिया को करें। इसके बाद तीन दिन आराम कर लीजिए। दूसरे हफ्ते के लिए तैयार हो जाएं।

इस तरह बदलें रुटीन

इसके बाद दूसरे सप्ताह थोड़ा सा अलग काम करें। दूसरे हफ्ते आपको 6 मिनट की वॉक करनी होगी और 2 मिनट की जॉगिंग करनी होगी। इस प्रक्रिया को भी आपको हफ्ते में 3 से 4 दिन तक दोहराना है। इसके बाद आराम कीजिए। अपने शरीर को कुछ वक्त के लिए आराम देना भी बहुत जरूरी है। इससे शरीर में बीमारी रोधक ट्श्यू बनने शुरू होते हैं।

टाइमिंग का ध्यान जरूर रखें

इसके बाद बाद तीसरे सप्ताह की करते हैं। तीसरे हफ्ते में 5 मिनट की वॉक करें और 3 मिनट जॉगिंग  करें। इस प्रोसेसर को 4 बार दोहराएं। इसके अलावा इस प्रोसेस को हफ्ते में 3 दिन करें। अब बात चौथे सप्ताह की करते हैं। चौथे हफ्ते में 50-50 का अनुपात होना चाहिए। आप 4 मिनट वॉक करें और इसके बाद 4 मिनट जॉगिंग करें।

जिंदगी भर फिट रहेंगे

चौथे सप्ताह में इसे भी 4 बार रिपीट करें। सप्ताह के 3 दिन ऐसा करें। अगला नंबर पांचवा सप्ताह का है। इस दौरान 3 मिनट की वॉक करें। इसके अलावा 5 मिनट जॉगिंग शुरू करें। इसे 4 बार दोहराएं। सप्ताह में 4 दिन ऐसा करें। इसके बाद छठे सप्ताह में 2 मिनट वॉक करें और 6 मिनट जॉगिंग करें। इसे 4 बार दोहराएं और हफ्ते में 4 दिन ऐसा करें।

शरीर रहेगा तंदुरुस्त

अब सातवें सप्ताह पर आएं। सातवें हफ्ते में 2 मिनट वॉक और 8 मिनट जॉगिंग करें। इसे 3 बार दोहराएं  और सप्ताह में 4 दिन करें। आखिर में आठवां सप्ताह आता है। आठवें हफ्ते में 2 मिनट वॉक करें और 10 मिनट जॉगिंग करें। इसे 4 बार दोहराएं और सप्ताह में 4 दिन ऐसा करें। इस बीच कुछ और बातों का भी ध्यान आपको रखना चाहिए।

बीमारी शरीर से दूर हो जाएंगी

दौड़ने से पहले 15 मिनट स्ट्रेचिंग कर लें। इस तरह से आपके लंग्स, शोल्डर, एंकल को ऊर्जा मिलेगी। रनिंग की शुरुआत ब्रिस्क वॉक से करें। इस तरह से मसल्स और रेस्पिरेटरी सिस्टम दौड़ने के लिए तैयार हो सकेगा। इसके लिए आपको 2 से 3 मिनट तक रनिंग करनी चाहिए। इसके बाद धीरे धीरे अपनी रफ्तार बढ़ाएं। नई रिसर्च कहती है कि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

Related Articles

Back to top button