जीवनशैली

अगर आप होम्योपैथिक दवाई लेते हैं तो जान लें इन बातों के बारे में…

वैसे तो बाजार में हर बीमारी के लिए आयुर्वेदिक और एलोपैथिक दवाईयों की भरमार है। लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जो होम्योपैथिक दवा पर सही इलाज के लिए ज्यादा भरोसा करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि होम्योपैथिक दवा का असर बाकी दवाईयों से ज्यादा धीरे होता है, लेकिन ज्यादा अच्छा असर होता है। होम्योपैथिक दवाई से आपके शरीर को किसी भी तरह का साइडइफैक्ट नहीं होता है।

अगर आप होम्योपैथिक दवाई लेते हैं तो जान लें इन बातों के बारे में...लेकिन होम्योपैथिक दवाई को इस्तेमाल करते समय कई बातों का खास ध्यान रखना होता है नहीं तो दवाईयां असर नहीं करती हैं। डॉक्टर भी कई बार कई चीजों से परहेज करने के लिए और दवा को सही से इस्तेमाल करन के सलाह देते हैं। होम्योपैथिक दवाओं का सेवन करने से पहले आइए जान लें इसके कुछ नियम।

दवा की बोतल को खुला न छोड़े- होम्योपैथिक दवाओं की डिब्बी को कभी खुला न छोड़े। इन्हें हमेशा ठंड़ी जगह पर रखें। गर्म जगह पर रखने से इसका लिक्विड उड़ जाता है और सिर्फ चीनी ही रह जाती है। जिस वजह से यह दवाइयों असर नहीं कर पाती।

नशे का उपयोग न करें- होम्योपैथिक दवाओं का सेवन करने से पहले और बाद में किसी तरह का नशा न करें क्योंकि नशे में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिनसे शरीर में दवा का असर नहीं होता।

हथेली पर लेकर न खाएं- होम्योपैथिक दवाओं को ढक्कन की मदद से मुंह में डालना चाहिए क्योंकि इनके हाथ में लेने से इनपर लगा लिक्विड हाथ में ही रह जाता है, जिससे दवाई का कोई असर दिखाई नहीं देता।

होम्योपैथी दवाओं को खाने का एक अलग नियम होता है। जिसको जानना सबसे ज्यादा जरूरी है। नियम यह है कि आप दवा को खाने के 30 मिनट बाद या फिर खाने के आधे घंटे पहले तक कुछ भी ना खाएं और ना ही पिएं। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस नियम को हाफ एन अवर रूल भी कह सकते हैं।

Related Articles

Back to top button