जीवनशैली

अगर पीरियड के दौरान आता है ज्यादा ब्लड, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

पीरियड्स किसी भी लड़की की जिंदगी की एक आम समस्या है। हर एक लड़की के मां बनने में पीरियड्स अपनी एक अहम भूमिका निभाता है। 10 से 11 साल की उम्र से शुरू होने वाले पीरियड अमूमन 40 से 45 साल तक चलते हैं। परंतु कई बार लड़कियों के अंदर कमजोरी होने या फिर किसी अन्य कारण की वजह से उन्हें अधिक ब्लीडिंग की समस्या से जूझना पड़ता है।

अगर पीरियड के दौरान आता है ज्यादा ब्लड, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खाइसके साथ ही साथ उन्हें काफी ज्यादा दर्द का भी सामना करना पड़ता है। पीरियड के दौरान होने वाली उन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप इन सभी समस्याओं से तुरंत आराम पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपाय के बारे में…

कोल्ड कंप्रेस

अगर पीरियड के दौरान आपके शरीर से काफी ज्यादा रक्त स्राव हो रहा है तो ऐसे में आप कोल्ड कंप्रेसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि कॉल्ड कंप्रेसर के इस्तेमाल से वाहिकासंकीर्ण होगा जिससे कि आपका रक्त स्राव आपके कंट्रोल में रहेगा। इसके साथ ही साथ आपके पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से भी आपको आराम मिलेगा।

इस घरेलू उपाय को आजमाने के लिए आपको बर्फ के कुछ टुकड़े को एक तौलिए में रखकर अच्छे से बांधना होगा। तौलिये में बर्फ के टुकड़े को रखने के बाद आप उस तौलिये को पेट के नीचे वाले हिस्से में 15 से 20 मिनट तक रखें और आप आराम से लेट जाए। अगर आप इस प्रक्रिया को अपनाते हैं तो निश्चित तौर पर आपको इसका लाभ देखने को जरूर मिलेगा।

शिरा का सेवन

मासिक धर्म की बात करें तो ऐसा कहा जाता है कि शिरा मासिक धर्म के लिए एक प्रभावशाली उपाय है। आपको बता दें कि शिरा के अंदर मौजूद आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में काफी ज्यादा मदद किया करता है। इसके साथ ही साथ वह रक्त के थक्के को भी कम करने में हमारी मदद करता है। इन सभी के अलावा शिरा गर्भाशय की मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी काफी हद तक राहत दिलाता है। शिरा का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक छोटी सी चम्मच में शिरा लेना होगा और उसके एक कप गर्म पानी या फिर दूध में मिलाकर उसका सेवन करना होगा। आपको बता दें कि आप शिरा को रात के वक्त सोने से पहले या फिर सुबह उठने के बाद पी सकते हैं।

सेब का सिरका

पीरियड्स के दौरान अगर आपके शरीर से बहुत ही ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो ऐसे में सेव का सिरका आपके लिए एक रामबाण साबित हो सकता है। आपको बता दें कि सेब के सिरके में मौजूद तत्व हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद किया करते हैं। इसके साथ ही साथ यह हमारे शरीर में मौजूद हार्मोन को संतुलित बनाए रखता है। इन सभी के अलावा यह किसी भी व्यक्ति की पेट दर्द सिर दर्द और थकान का भी इलाज किया करता है। आपको बता दें कि अगर आप सिरके का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सेव का सिरका एक गिलास पानी में थोड़ी मात्रा में मिलाकर करना चाहिए। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो कुछ मिनट में ही इसका प्रभाव आपके शरीर के ऊपर दिखने लगता है।

Related Articles

Back to top button