टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

अगले 5 दिनों तक दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में झमाझम बारिश, गर्मी की होगी छुट्टी

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 5 दिनों के दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए ऑरेज अलर्ट जारी किया है।

वहीं, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। मध्य महाराष्ट्र और गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक, आज मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में बारिश की संभावना है। इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बता दें कि मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में मानसून पहुंचा। राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई जिसके कारण कुछ सड़कों पर जलजमाव के कारण जाम लग गया। अब, आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में दिल्ली में हल्की से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से मानसून सुस्त पड़ गया था, लेकिन अब फिर से एक्टिव हो गया है। एक्टिव होने के बाद देश के कई राज्यों में बारिश भी शुरू हो गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि ग्रीन अलर्ट का मतलब है कि कोई खतरा नहीं है क्योंकि बारिश की कोई संभावना नहीं होती है। वहीं, येलो अलर्ट का मतलब होता है कि बारिश होगी और मासम साफ नहीं रहेगा। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की पूरी संभावना है। इसलिए जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक बाहर नहीं जाना चाहिए। रेड अलर्ट तब जारी किया जाता है जब मौसम हद से ज्यादा खतरनाक हो जाता है। रेड अलर्ट के दौरान लोगों को घरों से बाहर न नहीं निकलने की चेतावनी दी जाती है।

Related Articles

Back to top button