जीवनशैली

अच्छी सेहत चाहिए तो अपनाएं इन 4 एरोबिक एक्सरसाइजों को

एरोबिक्स एक्सरसाइज जिसे कार्डिओ एक्सरसाइज भी कहा जाता है, स्वास्थ्य की दृष्टि काफी अच्छा होता है। एरोबिक्स एक्सरसाइज दिल के ऑक्सीजनयुक्त रक्त को पंप कर शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता हैं। अगर आप सप्ताह में 150 मिनट एरोबिक एक्सरसाइज करते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे। ऐसे ही कुछ एरोबिक्स एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप थोड़ा समय देकर आसानी से कर सकते हैं। आइए आज हम आपको उन एक्सरसाइज के बारे में विस्तार से बताते हैं।

सीढ़िया चलना: – सीढ़ियां चढ़ने से लगभग पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। आपके शरीर से जितनी कैलोरीज बर्न होती हैं उतनी जॉगिंग से भी नहीं होती हैं। अगर रोजाना आप 7 मिनट सीढ़ी चढ़ते हैं तो दिल की बीमारी की संभावना 60% तक कम हो जाती है। इसके अलावा रोजाना 2-3 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से 30 की उम्र के बाद बढ़ने वाले मोटापे की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। कोशिश करे की आप लिफ्ट की बजाए ज्यादातर सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

फ़ास्ट वॉकिंग:- काम के दौरान, लंच के समय या फोन पर बात करते हुए फास्ट वॉक करने से आप सिर्फ 10 मिनट में 90 से 110 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। रोजाना 30 मिनट, तेज़ गति से चले और लगभग 300 से 400 तक कैलोरीज बर्न करें। 

डांस:- डांसिंग भी एक बेहतरीन एरोबिक एक्सरसाइज है। डांस चा‍हे कैसा भी हो, वह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। डांस के दौरान आप 300 से 400 तक कैलोरीज बर्न कर सकते हैं और साथ ही बॉडी को टोन कर शेप में ला सकते हैं।

स्किप्पिंग(रस्सी कूदना):- रस्‍सी कूदना सबसे आसान और बेहतर व्‍यायाम माना जाता है। रस्सी कूदने की खास बात यह है की इससे कही भी और कभी भी किया जा सकता है। कुछ ही मिनटों में आपके पुरे शरीर का व्यायाम हो जाता है साथ ही दिल स्वस्थ रहता है।

Related Articles

Back to top button