स्वास्थ्य

अजमाए इस खास तेल की मालिश, झटपट फुर्र हो जाएगा पुराने से पुराना दर्द

ऑफिस में लगातार बैठकर काम करने और त्योहारों के मौके पर घर की साफ सफाई करने में सबसे ज्यादा शरीर के जिस हिस्से में बुरा असर पड़ता है वो है कमर। दोनों ही सूरतों में कमर का दर्द कभी कभी इतना बढ़ जाता है कि लोगों को उठने और बैठने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अजमाए इस खास तेल की मालिश, झटपट फुर्र हो जाएगा पुराने से पुराना दर्द

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे जिसे अपनाकर आपका कमर दर्द छूमंतर हो जाएगा। कमर दर्द में अक्सर लोग दवाई का सहारा लेते हैं लेकिन इसके कुछ देर तक तक ही राहत मिलती है ऐसे में अगर आप ये खास घरेलू नुस्खा आजमाएंगी तो धीरे-धीरे आपको कमर दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

खाने को लजीज बनाने और कई बीमारियों से निजात दिलाने में सरसों का तेल काफी मददगार होता है। इसके साथ ही ये कमर दर्द की दिक्कत को भी जड़ से खत्म करने में सहायता करता है।

इसके लिए सबसे पहले थोड़े से सरसों के तेल को गुनगुना कर लीजिए और फिर हल्के हाथों से कमर पर लगाकर मालिश करें। ऐसा करीब 5 से 10 मिनट तक करें। ध्यान रहे कि ऐसा रोजाना नहाने से पहले करें।

मालिश करने के बाद नहाने जाएं। ध्यान रहें कि नहाने के लिए हल्का गरम पानी का ही इस्तेमाल करें। ऐसा रोजाना करने से आपको कमर दर्द में जल्दी आराम मिलेगा।

Related Articles

Back to top button