पर्यटनफीचर्ड

अद्भुत है इन अंडरग्राउंड झीलों का नजारा, सपनों में भी नहीं देखी होगी ऐसी हसीन दुनिया

yucatan-561e2709d050e_lदस्तक टाइम्स/एजेंसी:  जमीन के ऊपर तो कई झीलें आपने देखी होंगी। कभी अंडर ग्राउंड झीलें देखिए, डर और रोमांच से भर उठेंगे। देखिए दुनिया की इन एक से बढ़कर एक खूबसूरत झीलों का नजारा, देखकर रह जाएंगे निशब्द….

18 करोड़ साल पुरानी चाइना में स्थित रीड फ्लूट लेक देखकर दांतों तले अंगुलियां दबा लेंगे। प्राकृतिक रंगों से बनी इस झील को देखकर आपके मुंह से यही निकलेगा- वाह प्रकृति के रंग कितने अनोखे हैं। यह लेक फेमस टूरिस्ट पॉइंट भी है। यह झील चाइना के गुइलिन प्रांत में स्थित है। इस झील के बाहर बांसुरी की आवाज सुनाई देती है, इसलिए इसका नाम है रीड फ्लूट लेक।
ऑस्टिन टेक्सास स्थित हैमिलटन पूल देखकर चौंक जाएंगे। चारों तरफ पहाड़ों से घिरी है। इसका निर्माण एक गुफा के ढहने से हुआ।  
ऑस्टिन टेक्सास स्थित हैमिलटन पूल देखकर चौंक जाएंगे। चारों तरफ पहाड़ों से घिरी है। इसका निर्माण एक गुफा के ढहने से हुआ।
लाइम स्टोन की बनी चेडर नदी घाटी ब्रिटेन की सबसे पुरानी घाटी है। कभी यहां एक अंडर ग्राउंड नदी बहती थीलेचुगुइल्ला लेक भी कुदरत की नायाब खूबसूरती का एक नमूना है। न्यू मेक्सिको में स्थित इस झील में तैराकी का अपना मजा है। इसे मेक्सिको की पांचवी सबसे बड़ी झील माना जाता है। झील के चारों तरफ पत्थर हैं।  
मेल्लिअसनी  अंडरग्राउंड लेक का कहना ही क्या! मेल्लिअसनी लेक एस्पेरान्तो आइलैंड में है। यह झील चारों तरफ से गुफानुमा पत्थरों से घिरी हुई है। एक गुफा की छत टूटने के कारण यह झील बनी। इस झील का पानी खारा और मीठा है। झील का पानी गहरा नीला दिखाई देता है।

युकाटन  कैवर्न लेक देखकर दंग रह जाएंग। यह झील भी मेक्सिको में स्थित है। इस गुफा में चूना पत्थर की दीवारें वाटर फॉल सी नजर आती हैं। विरजीनिया यूएस में स्थित  लुरय कावेन्र्स भी एक बेहद अनोखी अंडर ग्राउंड लेक है। 

लेक मेक्सिको की दुनिया की सबसे खुबसूरत झीलों में से एक है। यह अंडरग्राउंड झील के निकट युकाटन प्रायद्वीप की गुफाओं में स्थित है।

Related Articles

Back to top button