स्वास्थ्य

अधिकांश महिलाओं को नहीं होती जिंदगी के इस सबसे बड़े खतरे की जानकारी

94244-heartदस्तक टाइम्स/एजेंसी:  वाशिंगटन : अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के वैज्ञानिक सत्र 2015 में पेश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश महिलाएं यह कहती है कि निजी तौर पर उनका हृदय संबंधी बीमारियों से कोई संबंध नहीं है।

2014 में 1011 वयस्क महिलाओं पर हुए एक सर्वे में पाया गया था कि जिन महिलाओं को किसी अन्य महिला के हृदय रोगों से पीड़ित होने की जानकारी थी उनमें से 25 फीसदी को इसकी जानकारी थी और उनमें से 19 फीसदी ने अपने डॉक्टर इस संबंध में परामर्श लिया था। सर्वे में यह भी पाया गया कि 25 से 49 वर्ष तक की उम्र की 23 फीसदी महिलाओं को हृदय रोग से पीड़ित किसी महिला की जानकारी थी, जबकि 50 से 60 की उम्र में यह आंकड़ा 37 फीसदी था।

बेयरे मर्ज ने कहा कि महिलाओं को अपने हृदय संबंधी रोगों की जांच करवाकर आशंकाओं को दूर कर लेना चाहिये। साथ ही उन्होंने इस संबंध में उम्र, वंश, लिंग, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल का स्तर, डायबिटीज और स्मोकिंग स्टेटस के माध्यम से इन बीमारियों की वजह से लाइफटाइम रिस्क स्कोर भी इजाद किया है।

उन्होंने महिलाओं को सलाह देते हुए कहा, ‘अपने डॉक्टर से हृदय रोगों के संबंध में चर्चा करें। 40 या उससे अधिक उम्र की सभी महिलाओं को अपना रिस्क स्कोर देखना चाहिये। यदि आपकी उम्र 40 से कम है तो भी आपको ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल की जानकारी होनी चाहिये।’

 

Related Articles

Back to top button