करिअर

अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ किए जा चुके हैं। यह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 नवंबर से शुरु हो चुकी है जो कि 30 नवंबर 2017 तक चलेगी। खबरों के मुताबिक इससे संबंधित परीक्षा की तिथि 11 फरवरी 2018 रखी गई है। संपूर्ण प्रदेश में एक साथ परीक्षा आयोजित की जाएगी।

अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवार राजस्थान की सरकारी बेवसाइट पर जाकर रीट 2017 से संबधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और योग्यतानुसार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय आवेनदकर्ता विशेष सावधानी बरतें यह अलग बात है कि उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में करेक्शन का एक अवसर भी दिया जाएगा। रीट की वेबसाइट से 1 फरवरी से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं।

परीक्षा कैसे होगी

गौरतलब है कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) कक्षा 1 से लेकर 5 और 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए आयोजित की जाती है। रीट की प्रथम श्रेणी की परीक्षा के लिए शुल्क 550 रुपए है, जबकि दोनों परीक्षाओं में बैठने के लिए कुल 750 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। इसमें पहली परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:30 तक और दूसरी परीक्षा 2:30 बजे से 5 बजे तक होगी। रीट की आधिकारिक वेबसाइट में दिए गए ब्यौरे के मुताबिक रीट की पिछली परीक्षा 7 जनवरी 2016 को आयोजित की गई थी, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन 18 नवंबर 2015 को शुरू हुए थे।

Related Articles

Back to top button