जीवनशैली

अपनी छोटी हाइट को अब आप भी इस तरह बड़ा सकते है

हम आपको बता दें बहुत से लोगों का ऐसा मानना होता है कि एक निश्चित उम्र के बाद शरीर की लंबाई नहीं बढ़ती जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। हर उम्र में लंबाई को बढ़ाया जा सकता है। दरअसल हमारी स्वास्थ्य के प्रतिकूल आचरण-व्यवहार, हमारी जीवनशैली और हमारे खान-पान आदि की वजह से हमारी हाईट बढ़नी रुक जाती है। ऐसे में खान-पान और अपनी नियमित जीवनशैली में कुछ सुधार कर हम फिर से अपनी हाईट के बढ़ने के अनुकूल माहौल बना सकते हैं।

ऐसे बड़ा सकते है आप भी अपनी हाइट

जानकारी के लिए बता दें आपके शरीर की लंबाई आपके उठने-बैठने के तरीकों से भी प्रभावित होती है। सही तरीकों से उठना-बैठना आपकी लंबाई में 6 इंच तक का इजाफा करवा सकता है। इसलिए हमेशा सीधा बैठने और सीधा खड़ा रहने की कोशिश करें। वही अगर आप अपने शरीर का चौतरफा विकास चाहते हैं तो अपने डाइट को पोषक तत्वों से भरपूर रखें। आपकी डाइट में खनिज, प्रोटीन्स, विटामिनस, कार्बोहाइ्रेट और आवश्यक फैट जरूर शामिल होना चाहिए। इसके अलावा आप अपने शरीर की जरूरतों के हिसाब से अन्य सप्लीमेंट्स का भी सहारा ले सकते हैं।

और भी है कई उपाय

इसी के साथ एल्कोहल या फिर अन्य किसी भी तरह की नशे वाली चीजों के इस्तेमाल को बहुत से लोग बड़े होने की निशानी समझते हैं। इनका सेवन आपके शरीर में लंबाई बढ़ाने वाले पोषक तत्वों के प्रभाव के कम करता है, जिसकी वजह से आपकी लंबाई नहीं बढ़ती। इसके अलावा बहुत अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन भी शरीर की लंबाई न बढ़ने का कारण होता है।

Related Articles

Back to top button