ज्ञान भंडार

अपने हाथ की इन रेखाओं से जानिए किस क्षेत्र में मिलेगी आपको सफलता…

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, इंसान के हाथ की लकीरों से उसके भाग्य का विचार किया जा सकता है। हस्तरेखा ज्ञान से आपकी हथेली पर बनी लकीरों का अध्ययन कर यह मालूम किया जा सकता है कि आपको किस क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी। नौकरी या व्यवसाय में से कौन-सा क्षेत्र आपके लिए बेहतर होगा। ऐसे पहचानें अपनी हथेली की रेखाओंं को और जानें किस क्षेत्र में मिलेगी आपको महासफलता।

अगर आपकी हथेली में गुरु पर्वत का स्थान उभरा हुआ है तो आप शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कर सकते हैं। प्रबंधन, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, राजनीति, सरकारी क्षेत्र में बड़े अधिकारी, शिक्षक एवं ज्योतिष के क्षेत्र में करियर बनाएं तो आपको जल्दी और बड़ी कामयाबी मिल सकती है।

जिनकी हथेली में शनि पर्वत अधिक उभरा होता है उनका शनि प्रभावशाली होता है। अगर आपकी हथेली में भी ऐसा है तो आप जीवन में सफल तो होंगे लेकिन अधिक परिश्रम करना होगा। कैरियर के मामले में आपके लिए इंजीनियरिंग, शोधकर्ता, वैज्ञानिक, पुरातत्ववेत्ता, फूलों का कारोबार अच्छा रहता है। ऐसा व्यक्ति ठेकेदारी और रियल एस्टेट के बिजनेस में भी कामयाब होते हैं।

जिनकी हथेली में सूर्य पर्वत उभरा हुआ होता है वह इलेक्ट्रॉनिक्स, विज्ञापन, पेंटिंग, डेकोरेशन, सरकारी नौकरी एवं सरकारी क्षेत्र से जुड़े ठेके का काम करें तो बड़ी कामयाबी मिलती है।

जिनकी दोनों हथेली में बुध पर्वत का स्थान अधिक उभरा होता है उनके व्यवसाय में सफल होने की संभावना अधिक रहती है। इस पर्वत के अच्छी स्थिति में होने से बैंकिेग, वाणिज्य, लेखन, पत्रकारिता, वकालत, विज्ञान एवं दवाईयों के कारोबार में कैरियर बना सकते हैं।

अगर किसी की हथेली पर शुक्र पर्वत उभरा हुआ हो तो वह व्यक्ति विज्ञापन, संगीत, कला, सजावट, रेडिमेड कपड़ों के कारोबार या ब्यूटी इंडस्ट्री में कैरियर बना सकते हैं।

हथेली में अगर चंद्र पर्वत उभरा हुआ होता है तो ऐसे व्यक्ति का चंद्रमा मजबूत होता है। ऐसे व्यक्ति संगीत, कला, लेखन, पत्रकारिता, रंग मंच, साहित्य एवं टूर एण्ड ट्रैवल्स के क्षेत्र में कामयाब होते हैं। इन्हें सरकारी क्षेत्र से भी लाभ मिलता है।

अंगूठे के नीचे वाला भाग को निम्न मंगल और दूसरा स्थान को उच्च मंगल कहलाता है। इन स्थानों के उभार और यहां मौजूद रेखाओं से पता चलता है कि आप सेना, पुलिस, सुरक्षा एजेंसी, खेल, जमीन से जुड़ा कारोबार, एवं खनन के क्षेत्र में जल्दी सफल हो सकते हैं।

अगर हथेली में कोई रेखा हथेली के अंतिम सिरे से चलकर छोटी उंगली तक पहुंचती है तो आप व्यापार जगत में बड़ी कामयाबी हासिल कर सकते हैं। आप बैंकिंग और वाणिज्य के क्षेत्र में भी अच्छा कर सकते हैं।

मणिबंध से निकलकर सीधी रेखा शनि पर्वत तक पहुंचती है तो इस बात की प्रबल संभावना बनती है कि व्यक्ति नौकरी में सफल होगा। ऐसा व्यक्ति नौकरी से खूब धन कमाते हैं और प्रतिष्ठित होते हैं।

Related Articles

Back to top button