उत्तर प्रदेशफीचर्ड

अपराधों पर पूरी तरह अंकुश लगाये जाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी की विकास परियोजनाओं एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आम जनता, व्यापारियों, किसानों एवं महिलाओं पर होने वाले अपराधों पर पूरी तरह अंकुश लगाये जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि पुलिस की वर्दी का खौफ अपराधियों व माफियाओं पर दिखना चाहिए। उन्होंने आर0टी0ओ0 एवं पुलिस विभाग द्वारा सड़कों पर चेकिंग के नाम पर वाहनों से होने वाली अवैध वसूली तथा वाहन स्टैण्डों के ठेकेदारों द्वारा जबरन वसूली किये जाने को पूरी तरह बन्द किये जाने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री आज वाराणसी में जनपद की विकास परियोजनाओं एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब पुलिस के कार्य में कोई दखलअन्दाजी नहीं हो रही है और पुलिस को अपराधियों और माफियाओं पर कार्रवाई की पूरी छूट दी गयी है उसके बावजूद अपराधों का होना सवाल खड़े करता है। उन्होंने संगठित अपराध करने वाले अपराधियों और माफियाओं को बख्शे न जाने के निर्देश दिये। उन्होंने पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित कराये जाने की भी बात कही। पुलिस को रोजाना अपने-अपने क्षेत्रों में कम से कम एक कि0मी0 फुट पेट्रोलिंग किये जाने हेतु निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि डायल-100 द्वारा नियमित और विशेष तौर पर रात में प्रभावी पेट्रोलिंग की जाए।

वरुणा कारिडोर के कार्य को अभियान चलाकर 31 मार्च तक पूरा कराया जाए

योगी ने विकास कार्या की प्रगति की समीक्षा के दौरान सिस वरुणा क्षेत्र के 41 में से 10 जोनों में बिछाये गये पेयजल पाइप लाइनां में पेय जलापूर्ति अब तक सुनिश्चित न होने तथा बिछाये गये पाइप लाइनों के गैप अब तक ठीक न कराये जाने पर असंतोष जताया तथा इसके लिये जिम्मेदार पूर्व में तैनात जल निगम के अभियंताओं एवं ठेकेदारों की सूची तलब करते हुए कठोर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने रिंग रोड फेज-1 में कराये जा रहे कार्य की 51 फीसदी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इसे जून, 2018 तक पूरा कराये जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने सुलतानपुर-वाराणसी 4-6 लेन सड़क चैड़ीकरण कार्य की धीमी प्रगति पर भी नाराजगी जताते हुए शेष 30-35 फीसदी भूमि एन0एच0आई0 को शीघ्र उपलब्ध कराये जाने हेतु कमिश्नर को निर्देशित किया। गोरखपुर-वाराणसी 4 लेन, फेज-2 के कार्य में अब तक मात्र 10 फीसदी ही प्रगति होने पर उन्हांेने नाराजगी जतायी तथा सम्बन्धित काश्तकारों में मुआवजा राशि शीघ्र वितरित कराकर भूमि अधिग्रहण किये जाने के निर्देश दिये। बाबतपुर-वाराणसी 4 लेन सड़क निर्माण कार्य 71 फीसदी पूरा होने की जानकारी मिलने पर इसे जून, 2018 तक पूरा किये जाने के निर्देश दिये।

योगी ने गेल इण्डिया द्वारा गंगा ऊर्जा परियोजना के तहत शहरी क्षेत्र में बिछाये जा रहे गैस पाइप लाइन को युद्धस्तर पर अभियान चलाकर जून, 2018 तक पूरा कराये जाने का निर्देश दिया। गेल इण्डिया के अधिकारी ने बताया कि शहर में बिछाये जाने वाले 38 कि0मी0 में से 23 कि0मी0 पाइप लाइन बिछायी जा चुकी है, शेष 15 कि0मी0 पाइप लाइन जून, 2018 तक बिछाते हुए गैस आपूर्ति सुनिश्चित करा दी जायेगी। उन्होंने गेल इण्डिया के अधिकारी को यह भी निर्देशित किया कि गेल जिन सड़कों को खोद कर काम करें, तो उसके बाद उसकी मरम्मत भी अवश्य करायें, ताकि जनता को समस्या न होने पाये। इस अवसर पर सूचना राज्य मंत्री डा नीलकंठ तिवारी, महापौर सुश्री मृदुला जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button