ज्ञान भंडार

अबोहर कांड: 3 मुख्यारोपी गिरफ्तार, डोडा बेकसूर: DIG

violence-at-abohar-after-accused-of-rape-in-cut-of-hand-and-foot-566ba97f0f8c5_exlstपंजाब के अबोहर के फार्म हाउस में दो दलितों के हाथ-पैर काटने के मामले के मुख्य आरोपी हैरी, राधीया तथा गुलाबीया नामक युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपियों को चंडीगढ़-दिल्ली नेशनल हाइवे पर स्थित लालड़ू से गिरफ्तार किया है। इसकी पुष्टि खुद डीआईजी अमर सिंह चहल ने की।

गौरतलब है कि मामले में नामजद विक्की पंडित नामक आरोपी को एक दिन पहले राजस्थान से गिरफ्तार किया गया था। चहल ने कहा कि मामले की जांच एसएसपी फाजिल्का की देखरेख में पुलिस टीम कर रही है।

मामले में शामिल पाए जाने वाले आरोपियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा जबकि नाजायज तौर पर या राजनीतिक दबाव में किसी निर्दोष का नाम इस मामले में शामिल नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि पुलिस ने इस मामले में फार्महाउस के मालिक शिवलाल डोडा और उनके भतीजे समेत 11 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था।

वाल्मीकि समुदाय में रोष

जालंधर के वाल्मीकि चौक पर प्रदर्शन की अगुवाई करते हुए भावाधस के कन्वीनर पार्षद वीरभान दानव ने कहा कि सरकार की शह पर पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर रही है।

सरे बाजार में युवकों के हाथ पैर काटे गए है आरोपियों को गिरफ्तार कर फांसी की सजा दिलाई जाए। अगर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ बनती कार्रवाई नहीं की तो पूरे पंजाब में वाल्मीकि समाज की ओर से पंजाब पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा।

फिरोजपुर रेंज के डीआईजी अमर सिंह चहल ने कहा है कि हनुमानगढ़ रोड पर शिव लाल डोडा के फार्म हाउस में हुए हत्याकांड के मामले में अब तक जो जांच हुई है उसमें डोडा परिवार का हाथ कहीं भी सामने नहीं आया है। बावजूद इसके वे पीड़ितों द्वारा दी गई शिकायत में दर्ज करवाए गए लोगों के बारे में बार-बार जांच कर रहे हैं।

डीआईजी चहल ने कहा है कि थाना बहाववाला पुलिस द्वारा इस मामले में दर्ज की गई एफआईआर में शिव लाल डोडा या उनके भतीजे अमित डोडा का नाम शामिल नहीं है, लेकिन बयानकर्ता ने दी शिकायत में कई लोगों के नाम लिखे हैं।

शिकायत में यह भी लिखा है कि यह पूरी घटना शिव लाल डोडा या अमित डोडा के इशारे पर हुई है। इस पर वे गंभीरता से जांच कर रहे हैं। चहल ने कहा है कि मृतक भीम टांक और घायल गुरजंट सिंह सहित पीड़ित व शिकायतकर्ता दोनों पक्षों पर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

डोडा के फार्महाउस में हुई घटना के बारे में स्पष्ट करते हुए चहल ने कहा कि मृतक भीम पिछले काफी समय तक डोडा एंड कंपनी के साथ काम करता रहा है और इसी कारण उनके फार्म हाउस में उसका काफी आना-जाना था।

पहले से चल रहे किसी झगड़े का राजीनामा करवाने के लिए दोनों पार्टियों को नियत स्थान पर बुलाया गया था और वहां आरोपी पीड़ितों को बातों-बातों में काफी दूर ले गए जहां उन्हें तेजधार हथियारों से बुरी तरह से घायल किया। आरोपी और पीड़ित पार्टियों में सभी जातियों के लोग शामिल हैं ऐसे में यह कोई जातीय घटना नहीं है।

 

Related Articles

Back to top button