टॉप न्यूज़स्पोर्ट्स

अब गेंद से छेड़छाड़ करना भारी पड़ सकता है, 12 एकदिवसीय मैचों तक रहना पड़ सकता है बाहर

दुबई । अब गेंद से छेड़छाड़ करना भारी पड़ सकता है। आईसीसी ने इस मामले में सजा बढ़ाने का फैसला किया है। गेंद से छेड़छाड़ पर अब छह टेस्ट या 12 एकदिवसीय मैचों तक का प्रतिबंध लग सकता है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसे लेवल तीन का अपराध करार दिया है और मैदान पर बेहतर व्यवहार तय करने के लिए इस सूची में अभद्रता और निजी दुर्व्यवहार को भी शामिल किया गया है। आईसीसी ने मैदान पर इस मामले में अपनी योजना भी पेश की है। इस साल मार्च में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर स्टीव स्मिथ , डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट गेंद से छेड़छाड़ के दोषी पाए गए थे, जिसके बाद गेंद से छेड़छाड़ को लेवल दो से तीन का अपराध बनाया गया।
आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, ‘मैं और मेरे साथी बोर्ड निदेशक खेल के बेहतर बर्ताव के लिए क्रिकेट समिति और मुख्य कार्यकारियों की समिति के सिफारिशों का समर्थन करने को लेकर सर्वसम्मत थे।’
उन्होंने कहा , ‘यह महत्वपूर्ण है कि खिलाड़ियों और प्रशासकों के पास आचारसंहिता उल्लंघन रोकने के लिए कोई मजबूत कड़े नियम हो, जिससे कि तय हो कि हमारे खेल में आचरण को लेकर शीर्ष स्तर हो।’ मार्च के दौरान लागू आचार संहिता के तहत आईसीसी ने स्मिथ पर एक टेस्ट का प्रतिबंध लगाया, जिसके बाद कड़ी सजा की मांग उठाने लगी। यहां तक कि पिछले महीने श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल को सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ के लिए एक टेस्ट के लिए प्रतिबंधित किया था।

Related Articles

Back to top button