राज्य

अब घर बैठे मिलेंगे सीबीएसइ के सर्टिफिकेट और मार्कशीट, नया पोर्टल डैड्स लांच

पटना: सीबीएसइ ने एक बड़ी पहल की है. सीबीएसइ ने विभिन्न सर्टिफिकेट और डुप्लीकेट मार्कशीट आदि के लिए एक नया पोर्टल डैड्स (डुप्लीकेट एकेडमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम) लांच किया है. इस सिस्टम के लांच होने के बाद इससे कोरोना महामारी के दौरान और उसके बाद में भी स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिलेगी.

अब स्टूडेंट्स घर बैठे सीबीएसइ बोर्ड से सर्टिफिकेट मंगवा सकते हैं. सर्टिफिकेट के लिए स्टूडेंट्स को अब रिजनल ऑफिस का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा. इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से डुप्लीकेट मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि प्राप्त कर सकते हैं.

इसके लिए वेबसाइट www.cbse.nic.in पर लॉग इन करना होगा और प्रक्रिया और विकल्पों के लिए https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx लिंक पर आवेदन करना होगा. इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालय, आवेदन प्राप्त होने पर शैक्षणिक दस्तावेजों को प्रिंट करेंगे और उन्हें स्पीड पोस्ट के माध्यम से स्टूडेंट्स को भेजेंगे.

एक ट्रैकिंग सिस्टम स्टूडेंट्स को आवेदन की स्थिति का पता लगाने और विवरण भेजने में मदद करेगा. हालांकि, यह पोर्टल स्टूडेंट्स को डिजिटल कॉपी के साथ-साथ एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स की एक प्रिंटेड कॉपी चुनने का भी विकल्प देगा.

बोर्ड ने कहा है कि आमतौर पर अब तक किसी स्टूडेंट्स को सीबीएसइ बोर्ड द्वारा जारी एक प्रमाणपत्र खो जाने, एक डुप्लीकेट मार्कशीट या स्थानांतरण प्रमाणपत्र आदि के लिए क्षेत्रीय सीबीएसइ ऑफिस से संपर्क करने की आवश्यकता होती थी.

इतना ही नहीं, एक निर्धारित फॉर्म पर आवेदन करने और बैंकों में आवश्यक चालान शुल्क जमा करने या वैकल्पिक रूप से फॉर्म भेजें और डाक द्वारा बैंक ड्राफ्ट भेजने की मशक्क्त करनी पड़ती थी. लेकिन, अब सीबीएसइ ने इस लंबी प्रक्रिया को खत्म कर दिया है. इसके लिए सीबीएसइ ने डीएडीएस यानी डैड्स नामक पोर्टल जारी किया है. इससे स्टूडेंट्स घरों में आराम से बैठकर डुप्लीकेट डॉक्यूमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button