राष्ट्रीय

अब दो हफ्ते में आपके घर पहुंचेगा पासपोर्ट

passport-71-10-5679284573061_exlstपासपोर्ट बनवाने वालों के लिए बड़ी राहत है। पासपोर्ट हासिल करने के लिए हफ्तों-महीनों का इंतजार करने वाले आवेदकों को अब उनके पासपोर्ट आवेदन के पंद्रह दिन में मिलेंगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय और सूबे के पुलिस महानिदेशक के संयुक्त प्रयास से ऐसा हो पाया है।

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के निवेदन पर डीजीपी संजय कुमार ने पुलिस वेरिफिकेशन की रिपोर्ट पासपोर्ट कार्यालय को भेजने की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन करवा दिया है। इससे अब तक पुलिस वेरिफिकेशन के नाम पर हफ्तों लंबित रहने वाले पासपोर्ट के आवेदन अब दो हफ्ते में निस्तारित हो जाएंगे।

पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट के आधार पर ही पासपोर्ट ऑफिस आवेदक का पासपोर्ट जारी कर देगा। हाल ही में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने विशेष कैंप लगाकर काफी समय से लंबित पड़े आवेदनों का निस्तारण कराने की प्रक्रिया शुरू की। इस दौरान क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों को कई ऐसे मामले मिले, जिनमें पुलिस वेरिफिकेशन पर मामला अटका मिला।

ऐसे मामलों को ही लेकर क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रवीण मोहन सहाय ने प्रदेश के डीजीपी संजय कुमार से मुलाकात कर वेरिफिकेशन रिपोर्ट ऑनलाइन भेजने की व्यवस्था करने का आग्रह किया था। इसके बाद प्रदेश के सभी थानों को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू की गई। सोमवार से लाहौल-स्पीति से लेकर राजधानी शिमला तक में पुलिस वेरिफिकेशन के लिए थानों से रिपोर्ट आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रवीण मोहन ने बताया कि पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया को काफी सरल और पारदर्शी बनाने के बाद भी पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट समय से न आने की वजह से पासपोर्ट आवेदक को जल्द पहुंचाने में दिक्कत आ रही थी। अब ऑनलाइन रिपोर्ट पहुंचने से आवेदक को दो हफ्ते में पासपोर्ट भेजा सकेगा।

बॉलीवुड क्वीन कंगना रणौत को हिमाचल सरकार ने प्रदेश का पर्यटन ब्रांड एंबेसडर बनाने के लिए प्लान भेज दिया है। सोमवार को पर्यटन विभाग की मंजूरी के बाद प्लान भेजा गया। जल्द ही हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया खुद भी मुंबई जाएंगे।

कंगना से व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात कर उन्हें ब्रांड एंबेसडर बनाने की औपचारिकताओं को पूरा करेंगे। पर्यटन विभाग ने ड्राफ्ट में सात बिंदुओं को शामिल कर कंगना की राय पूछी है। हाल ही में हिमाचल की ब्रांड एंबेसडर पर विवाद के बाद बॉलीवुड क्वीन कंगना सामने आई थीं।

उन्होंने सरकार से प्लान भेजने को कहा था। मनकोटिया ने बताया कि प्लान को अंतिम मंजूरी दे दी है। विभागीय अधिकारियों से इस पूरे मामले की लगातार मॉनीटरिंग करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि वे भी जल्द ही मुंबई जाकर कंगना से बात करेंगे।

Related Articles

Back to top button