टॉप न्यूज़ब्रेकिंगराष्ट्रीय

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए देश में कहीं से भी कर सकते हैं आवेदन

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने देश में कहीं से भी पासपोर्ट आवेदन की सुविधा के लिए एक नई योजना शुरू की है। छठे पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर सुषमा स्वराज ने ‘एमपासपोर्ट सेवा एप’ भी लांच किया। एप पासपोर्ट के लिए आवेदन, भुगतान और मिलने का समय तय करने की सुविधा देगा। पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में विवाह प्रमाणपत्र समेत कई गैर-जरूरी दस्तावेजों की जरूरत खत्म कर दी गई है।

नई योजना के तहत आवेदक फार्म जमा करने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, पासपोर्ट सेवा केंद्र या पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में किसी का भी चुनाव कर सकता है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर आवेदन फॉर्म में दिए गए पते पर पुलिस सत्यापन होगा। इसी पते पर आवेदन के समय चुना गया क्षेत्रीय कार्यालय पासपोर्ट भेज देगा।
 
सुषमा स्वराज ने कहा कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में बड़े बदलाव किए गए हैं। पूरे देश में 48 साल में 77 पासपोर्ट सेवा केंद्र बनाए गए, जबकि पिछले 48 महीने में 231 नए केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देश के सभी 543 संसदीय क्षेत्रों में कम से कम एक पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित किया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button