उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्डराज्यलखनऊ

अब विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

online_landscape_1459585571एजेन्सी/सभी राज्य विश्वविद्यालयों में इस साल जुलाई से प्रवेश के लिए पंजीकरण ऑनलाइन होंगे। डिग्री व टीसी सहित अन्य प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। जुलाई से ही विश्वविद्यालयों के शिक्षक व कर्मचारियों की बायोमीट्रिक अटेंडेंस भी लगाई जाएगी। 

विश्वविद्यालय के छात्र परीक्षा फार्म भी ऑनलाइन ही भरेंगे। यह निर्णय शुक्रवार को राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा के साथ हुई बैठक में लिया गया।

राजधानी के डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में हुई बैठक में विश्वविद्यालयों को स्नातक व परास्नातक दोनों में ही सेमेस्टर सिस्टम लागू करने का निर्णय हुआ। साथ ही विश्वविद्यालयों को चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) को लागू करने का भी फैसला हुआ अभी इक्का-दुक्का विश्वविद्यालयों ने ही इसे अपनाया है।

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा जितेंद्र कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की भी बायोमीट्रिक अटेंडेंस शुरू की जाए। उन्होंने विश्वविद्यालयों की की कक्षाओं को स्मार्ट क्लासेज में तब्दील करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की भी समीक्षा की। 

इसमें ई-लर्निंग व लाइब्रेरी को स्मार्ट किए जाने की बात कही गई। विश्वविद्यालय के शोध पत्रों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उन्हें वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए भी कहा गया।

Related Articles

Back to top button