उत्तर प्रदेशराज्य

अब हाथों-हाथ मिलेगा वोटर कार्ड,यूपी में बड़ी पहल

west-bengal-assembly-elections_1461600161फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र पाना अब आसान हो जाएगा, क्योंकि तहसीलों में जन सुविधा केंद्रों में ही इन्हें बनाया जाएगा। विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने बुधवार को आगरा आए राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी अरुण सिंघल ने बताया कि इस प्रक्रिया से लोगों को सहूलियत होगी, साथ ही कार्ड में गलती की गुंजाइश नहीं रहेगी।

सर्किट हाउस में अरुण सिंघल ने मतदेय स्थलों के निर्धारण और मतदाता पुनरीक्षण अभियान की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। कुछ अधिकारियों ने मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारियों को कम संख्या में प्रपत्र देने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रक्रिया अपनाई जाए, जिससे पीठासीन अधिकारी का कागजी काम कुछ कम हो सके।

बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस में अरुण सिंघल ने कहा कि तहसीलों के जन सुविधा केंद्रों में मतदाता को पहचान पत्र जारी करने से पहले प्रिंट आउट दिखाया जाएगा, ताकि गलती को सुधारा जा सके। इसके बाद हाथों हाथ पहचान पत्र मिल जाएगा।

प्रवासी भारतीयों के मतपत्र ऑनलाइन
ऑनलाइन वोटिंग के प्रश्न पर मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि अभी इस प्रक्रिया पर शोधकार्य चल रहा है। इसे 2017 के चुनाव में लागू नहीं किया जा सकता है। प्रवासी भारतीयों के मतपत्र आनलाइन भेजने की तैयारी कर ली गई है। लेकिन उन्हें मतपत्र डाक द्वारा ही भेजना होगा। बैठक में डीआईजी अजय मोहन शर्मा, जिलाधिकारी पंकज कुमार, एसएसपी डॉ. प्रीतिंदर सिंह, एडीएम प्रशासन हरनाम सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह सहित सभी एसीएम और एसडीएम शामिल रहे।

 
 

Related Articles

Back to top button