अन्तर्राष्ट्रीय

अभी-अभी: बांग्लादेश ने चीन की इस बड़ी कंपनी को कहा- आउट, ब्लैक लिस्ट में डाला

बांग्लादेश ने अपने देश में चीन की एक बड़ी कंपनी की मदद से बन रहे सड़क निर्माण प्रोजेक्ट को रद कर दिया है. बांग्लादेशी सरकार ने कंपनी के बांग्लादेशी अधिकारियों के साथ भ्रष्टाचार करने के आरोप लगने के बाद यह प्रोजेक्ट रद कर दिया.अभी-अभी: बांग्लादेश ने चीन की इस बड़ी कंपनी को कहा- आउट, ब्लैक लिस्ट में डाला

वॉयस ऑफ अमेरिका (VOA) के अनुसार, इस सड़क निर्माण योजना में चीनी कंपनी ढाका-स्यालहट हाइवे बना रही थी, लेकिन उसकी ओर से बांग्लादेशी अधिकारियों को घूंस देने के आरोप लगने के बाद स्थानीय सरकार ने उस कंपनी को काली सूची में डाल दिया, जिससे वह भविष्य में बांग्लादेश में किसी प्रोजेक्ट में शामिल नहीं हो सकेगी.

बांग्लादेश के वित्त मंत्री एएमए मुहिथ ने स्थानीय अखबार द डेली स्टार को दिए साक्षात्कार में कहा कि चीन हॉर्बर इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CHEC) को बांग्लादेशी सरकार ने सरकारी अधिकारियों को घूंस देने के कारण काली सूची में डाल दिया है, कंपनी भविष्य में देश में होने वाले किसी प्रोजेक्ट में शामिल नहीं हो सकेगी.

यह चीनी कंपनी पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट और श्रीलंका के हंबनटोटा पोर्ट जैसी कई बड़ी परियोजना में काम करने के कारण चर्चित रही है. वित्त मंत्री के मुताबिक चीनी कंपनी ने बांग्लादेश हाइवे ट्रांसपोर्ट एंड ब्रिज डिपार्टमेंट के नवनियुक्त निदेशक को घूंस देकर प्रोजेक्ट में लगाए गए पैसे को कहीं और लगाने का लालच दिया गया था.

मंत्री के अनुसार, निदेशक को करीब 60 हजार डॉलर यानी 50 लाख टका (बांग्लादेशी मुद्रा) का ऑफर किया गया था. घूंस की इसी घटना के बाद कंपनी को प्रोजेक्ट से बाहर कर दिया गया और उसे काली सूची में डाल दिया गया.

अक्टूबर, 2016 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बांग्लादेश का दौरा किया था. दौरे के दौरान उन्होंने 26 योजनाओं में 21.5 अरब डॉलर निवेश की बात कही थी. 

वीओए की रिपोर्ट के अनुसार, निवेश की शर्तों और घूंस की घटनाओं के कारण दोनों देशों में तनाव का माहौल बढ़ा है. हालांकि कई बड़ी योजनाओं में चीनी कंपनियां पहले की सरकार की ओर से तय निवेश की राशि को बढ़वाने के लिए लगातार बातचीत कर रही हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बांग्लादेश इस मामले पर कोई कदम नहीं उठाए जाने से चीनी सरकार के साथ अपनी नाखुशी जाहिर कर चुका है. बांग्लादेशी मीडिया में पहले भी यह खबर छप चुकी है कि चीनी कंपनी CHEC भ्रष्टाचार में शामिल रही है और बांग्लादेशी अधिकारियों को घूंस देने की कोशिश कर चुकी है.

कंपनी पर ओरोप है कि उसने बांग्लादेश के पूर्व शिपिंग मंत्री के बेटे और रिश्तेदार को रिश्वत दिए. बाद में 2 वरिष्ठ अधिकारियों को बाद में मनी लॉड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया और उन्हें 6 साल की जेल हो गई.

बांग्लादेश ने जिस तरह से चीन की एक बड़ी कंपनी को काली सूची में डाला है उससे दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास आ सकती है.

Related Articles

Back to top button