फीचर्डराष्ट्रीय

अभी-अभी: पाकिस्तान को भारत ने दिया कड़ा संदेश और मौका, कहा पायलट सुरक्षित लौटाओ, वरना भुगतोगे…

भारत ने प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रस्ताव के आने के कुछ समय बाद ही नई दिल्ली में तैनात पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सोहेल महमूद को तलब किया। पाकिस्तान के राजनयिक को भारत ने कड़ा संदेश दिया। उच्चायुक्त को पाकिस्तान की जमीन से चलने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की आतंकी गतिविधियों, पुलवामा हमले में आतंकी संगठन की संलिप्पतता के बारे में दस्तावेज सौंपा और पाकिस्तान को आतंकी संगठन के खिलाफ सकारात्मक ठोस कार्रवाई की मांग दोहराई। भारत ने कहा कि पाकिस्तान इस संदर्भ में अपना किया वादा पूरा करे। इसके साथ ही नई दिल्ली ने पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के कब्जे में आए अपने पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को सुरक्षित लौटाने को कहा है।

भारत ने पाकिस्तान के सुरक्षा बलों द्वारा अपने पायलट के साथ किए बर्ताव को अंतरराष्ट्रीय नियमों और मानव अधिकार का उल्लंघन माना है। भारत ने कड़े शब्दों में पाकिस्तान से भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन करने के प्रति चेताया है। भारत ने पाकिस्तान को याद दिलाया है कि उसकी 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर असैन्य कार्रवाई पूरी तरह से आतंकवाद के खिलाफ थी। भारत ने यह कार्रवाई जैश द्वारा और आत्मघाती हमले करने की विश्वसनीय सूचना के आधार पर की थी।

पाकिस्तान ने तोड़े नियम, सैन्य ठिकाने को बनाया निशाना

भारत ने कहा कि उसकी बालाकोट में असैन्य कार्रवाई आतंकवाद के खिलाफ थी, लेकिन पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया। पाकिस्तान की वायुसेना 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना का उल्लंघन करते हुए भारतीय सैन्य ठिकाने को निशाना बनाया। नई दिल्ली ने इस्लामाबाद के इस कदम पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसकी निंदा की है।

भारत का कहना है कि पाकिस्तान ने हमेशा अपनी जमीन से चलने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ सकारात्मक, ठोस कार्रवाई करने का भरोसा दिया। उसने हमेशा कहा कि पाकिस्तान अपनी जमीन से भारत विरोधी आतंकी संगठनों को संचालित नहीं होने देगा, लेकिन वह इसका पालन नहीं कर रहा है। भारत ने पड़ोसी देश से उम्मीद जताई है कि एक बार फिर वह अपने वादे को याद रखते हुए आतंकवाद के खिलाफ सख्ती से कदम उठाएगा।

पायलट सुरक्षित लौटाओ

भारत ने अपने पालट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान के साथ हुए बर्ताव पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारत ने इसे अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन माना है। नई दिल्ली ने अपने वायुसैनिक के साथ पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के हिंसक व्यवहार की निंदा की है। नई दिल्ली ने पाकिस्तान से कहा कि वह भारतीय पायलट को सुरक्षित नई दिल्ली को वापस करे। भारत ने यह भी साफ किया कि आतंकवाद के विरुद्ध उसे अपनी संप्रभुता, सुरक्षा और सीमाओं की रक्षा का पूर्ण अधिकार है। वह इसके विरुद्ध किसी निर्णायक कार्रवाई से नहीं हिचकेगा।

Related Articles

Back to top button